भगवंत मान ने कपूरथला जेल का किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

Bhagwant Mann

कपूरथला (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि राज्य सरकार जेलों में वैज्ञानिक तरीकों से सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम करने की एक व्यापक रूप-रेखा तैयार कर रही है। मान ने जिला जेल का औचक दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उच्च क्षमता वाले जैमर, डोर मैटल डिटेक्टर समेत अन्य उपकरण स्थापित करने के अलावा विभाग को वाहन मुहैया करा रही है ताकि जेलों में सुरक्षा के ठोस इंतजाम हो सकें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रबंध मजबूत करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। जेल विभाग की मांग पर अत्याधुनिक तकनीक वाले सी.सी.टी.वी. कैमरे बड़ी संख्या में जेलों में लगाए जाएंगे ताकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न रहे।

मोबाइल फोन की तस्करी पर सख्ती

मुख्यमंत्री ने जेलों में नशा और मोबाइल फोन की तस्करी सख्ती से रोकने की जरूरत पर बल देते हुए अधिकारियों को इस सम्बंध में सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कैदियों से अपना अतीत भुला कर मुख्यधारा में शामिल होने की भी अपील की। श्री मान ने जेल में कैदियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की किल्लत पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस समस्या से निपटने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही जेलों में मेडिकल स्टाफ की तैनाती पक्के तौर पर की जायेगी ताकि आपात स्थिति में कैदियों को इलाज मुहैया हो सके। जेलों में एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने जेल में कैदियों के मनोरंजन के लिए स्थापित किये गये ह्यरेडियो उजालाह्ण के माध्यम से उन्हें सम्बोधित भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने बॉन्ड भरने के लिए वित्तीय रूप से असमर्थ कैदियों के सम्बंध में सभी जेलों से रिपोर्ट मांगी है, जिससे ऐसे कैदियों को मुख्य धारा में लाने के लिए उनकी मदद की जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई करने के लिए नए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष भी स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे अदालती प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके। इस मौके पर उन्होंने जेल अस्पताल, लैब, वॉर्ड और आपात चिकित्सा परिसर का भी दौरा किया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here