अफगानिस्तान के मुद्दे पर बाइडेन, जॉनसन जी-7 की बैठक बुलाने पर सहमत

0
187

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अफगानिस्तान के मुद्दे पर साझा रणनीति बनाने के लिए अगले सप्ताह वर्चुअल तरीके से जी-7 की बैठक बुलाने पर सहमत हुए हैं। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है। व्हाइट हाउस की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, ‘दोनों नेता साझा रणनीति और दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह जी-7 नेताओं की एक आभासी बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।

तालिबान को ‘अफगानिस्तान सरकार’ के रूप में मान्यता नहीं देगा कनाडा

कनाडा के प्रधानमंत्री जुस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कहा कि उनका देश तालिबान (रूस में प्रतिबंधित) को अफगानिस्तान की वैध सरकार के रूप में मान्यता देने पर विचार नहीं कर रहा है। ट्रूडो ने ओंटारियो के मार्खम में एक चुनाव अभियान के दौरान कहा कि तालिबान को अफगानिस्तान की सरकार के रूप में मान्यता देने की कोई योजना नहीं है और वह (तालिबान) कनाडा के कानून के तहत आतंकवादी समूह के रूप में घोषित है।

तालिबान दोहा में कर रहा अफगानिस्तान की भावी सरकार के बारे में बातचीत

आतंकवादी संगठन तालिबान ने कहा है कि अफगानिस्तान में भविष्य की सरकार के गठन के बारे में कतर की राजधानी दोहा में चर्चा चल रही है, जिसमें इसकी संरचना और नाम शामिल है तथा वे जल्द ही विस्तृत विवरण का खुलासा करेंगे। तालिबान के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने टोलो न्यूज को बताया कि उनका नेतृत्व दोहा में चर्चा में व्यस्त है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय तथा अफगानिस्तान के राजनीतिक दलों के संपर्क में है।

तालिबान के राजनीतिक उप नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने कहा कि यह तालिबान के लिए परीक्षा की घड़ी है। उसने कहा, ‘इस समय हम एक परीक्षा का सामना कर रहे हैं क्योंकि अब हम लोगों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। तालिबान ने काबुल में टोलो न्यूज परिसर में प्रवेश किया, सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की, सरकार द्वारा जारी हथियार एकत्र किये और परिसर को सुरक्षित रखने पर सहमति दी। चैनल के कर्मचारियों के साथ कोई अनुचित व्यवहार नहीं किया गया था।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।