सभी स्कूलों में होली का अवकाश घोषित, इतने दिन रहेगा अवकाश, बच्चों की हुई मौज

School Holiday for Holi Festival
School Holiday for Holi Festival सभी स्कूलों में होली का अवकाश घोषित, इतने दिन रहेगा अवकाश, बच्चों की हुई मौज

School Holiday for Holi Festival: नई दिल्ली। होली का त्योहार है और शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में अवकाश रखा गया है। अवकाश के कारण पढ़ने वाले स्टूडेंट घर पर होली का आनंद उठा सकते है। इस बार 25 मार्च को होली का त्यौहारी मनाया जा रहा है। ऐसे में होली के अवसर पर भी शिक्षा विभाग के द्वारा अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी हो गए हैं। होली का त्योहार इस बार 25 मार्च को है। सरकार ने होली के त्योहार पर छुटियाँ घोषित की हुई है। इस बार होली के त्योहार पर 2 दिन की छुटियाँ रखी है। होली के शुभ अवसर पर सरकार द्वारा 24 मार्च और 25 मार्च को छुट्टियाँ रखी है। जैसा की हम जानते है 24 मार्च को होलिका दहन है और 25 मार्च को धुलंडी है। इसीलिए सरकार ने होली पर दो दिन का अवकाश घोषित किया है। इसी के साथ 29 मार्च को गुड फ्राइडे है तो इस दिन भी स्कूलों में अवकाश रहने वाला है।

छात्रों को स्कूल की छुट्टियों का है बेसब्री से इंतजार | School Holiday for Holi Festival

दरअसल बच्चे अपने स्कूल की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, स्कूल की छुट्टियां देश, क्षेत्र और शैक्षणिक संस्थान के आधार पर अलग-अलग होती हैं, ये आमतौर पर शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार निर्धारित होते हैं। क्योंकि भारत में शैक्षणिक संस्थान अलग-अलग बोर्ड जैसे राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य के अंतर्गत आते हैं।
प्रत्येक राज्य और शैक्षणिक संस्थान की छुट्टियों की तारिखें भिन्न हो सकती है, इसलिए छात्रों और उनके माता-पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने राज्य और शैक्षणिक संस्थान के अनुसार छुट्टियों का आनंद ले सकें, तो आइए जानते हैं हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अप्रैल महीने की छुट्टियों के बारे में….

ये है अप्रैल महीने के अवकाश

7 अप्रैल : रविवार
11 अप्रैल ईद : अल फितर (वीरवार)
13 अप्रैल : दूसरा शनिवार/वैशाखी/ छठ पूजा
14 अप्रैल : रविवार/ बी. आर. अंबेडकर जयंती
17 अप्रैल : रामनवमी (बुधवार)
21 अप्रैल : रविवार
28 अप्रैल : रविवार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here