सूर्य के नाम हुआ वर्ष 2023 का पहला शतक | Suryakumar Yadav

Suryakumar-Yadav-

सूर्य के तूफानी शतक से भारत विजयी

राजकोट (एजेंसी)। भारत ने 360 डिग्री बल्लेबाज Suryakumar Yadav (112 नाबाद) के तूफानी शतक के दम पर श्रीलंका को तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शनिवार को 91 रन से रौंदकर तीन मैचों की शृंखला 2-1 से जीत ली। भारत ने निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका के सामने 229 रन का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में श्रीलंका 137 रन पर ढेर हो गयी।

दूसरा सबसे तेज शतक | Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा शतक जड़ते हुए 112 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 51 गेंदों की विस्फोटक पारी में सात चौके और नौ गगनचुंबी छक्के जड़े। वह 45 गेंदों में सैकड़े तक पहुंचकर रोहित शर्मा (35) के बाद भारत के लिये इस प्रारूप में दूसरा सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गये।
श्रीलंका के लिये लक्ष्य का पीछा करते हुए कोई भी बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। कप्तान दसुन शनाका और कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 23 रन बनाये। भारत के लिये अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिये। हार्दिक पांड्या, उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिये, जबकि अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया। Suryakumar Yadav

भारत ने इस जीत के साथ श्रीलंका को तीन मैचों की टी20 शृंखला में 2-1 से हरा दिया। दोनों टीमें अब 10 जनवरी से शुरू होने वाली एकदिवसीय शृंखला में आमने-सामने होंगी।
भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले ओवर में ईशान किशन का विकेट गिरने के बाद राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल ने मोर्चा संभाल लिया और पावरप्ले में 49 रन जोड़े। त्रिपाठी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 35 रन बनाये जबकि उन्हें चमिका करुणारत्ने ने आउट किया।

अपने अंदाज में खेली पारी | Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार जब विकेट पर आये तब भारत का स्कोर 5.5 ओवर में 52/2 था। उन्होंने अपने अंदाज में पारी की रफ्तार बदलते हुए गिल के साथ तीसरे विकेट के लिये 53 गेंदों पर 111 रन की शतकीय साझेदारी की। गिल ने 36 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों के साथ 46 रन बनाये, हालांकि उनके हाथ खोलते ही वानिंदू हसरंगा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इसके बाद श्रीलंका ने कप्तान हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा को भी चार-चार रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया, लेकिन सूर्य ने विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना तीसरा शतक पूरा किया। वह रोहित शर्मा (चार शतक) के बाद खेल के सबसे प्रारूप में भारत के लिये सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। अक्षर पटेल ने अंत में सूर्यकुमार का साथ देते हुए नौ गेंदों पर 21 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया जिसकी मदद से भारत ने 20 ओवर में 228 रन बनाये।

दिलशान मदुशंका सबसे महंगे साबित हुए | Suryakumar Yadav

श्रीलंंका के लिये दिलशान मदुशंका सबसे महंगे साबित हुए और उन्होंने अपने चार ओवर में दो विकेट लेकर 55 रन दिये। चमिका करुणारत्ने ने चार ओवर में 52 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि कसुन रजिता और हसरंगा को भी एक-एक सफलता हासिल हुई। श्रीलंका ने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरूआत की लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण उन्होंने गति खो दी। मेंडिस ने तीसरे ओवर में पांड्या को दो छक्के जड़े, जबकि चौथे ओवर में चौके के साथ शिवम मावी का स्वागत किया। अक्षर ने पांचवें ओवर में मेंडिस को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई, जबकि अगले दो ओवरों में पथुम निसंका (15) और अविष्का फर्नांडो के आउट होने से श्रीलंकाई पारी लड़खड़ा गयी।

Suryakumar-Yadav-

असलंका ने 14 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया | Suryakumar Yadav

चरिता असलंका और धनन्जय डी सिल्वा ने चौथे विकेट के लिये 33 रन जोड़े, हालांकि यह श्रीलंकाई पारी की आखिरी महत्वपूर्ण साझेदारी थी। असलंका ने 14 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 19 रन बनाये जबकि धनन्जय ने 14 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की सहायता से 22 रन बनाये। दोनों बल्लेबाजों का विकेट चहल ने लिया। इसके अलावा शनाका ने भी 17 गेंदों पर दो छक्कों की सहायता से 23 रन बनाये, हालांकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरने के कारण मेहमान टीम 16.4 ओवर में 137 रन पर सिमट गयी। पांड्या ने भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करते हुए चार ओवरों में 30 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि अर्शदीप ने 2.4 ओवर में 20 रन देकर तीन सफलताएं हासिल कीं। उमरान ने अपने तीन ओवरों में 31 रन देकर दो विकेट चटकाये जबकि चहल ने तीन ओवरों में 30 रन देकर दो ही विकेट लिये।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here