चंद घंटों में चमकाया कालका को

Kalka

कालका (एमके शायना)। पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादारों ने सम्पूर्ण हरियाणा में सफाई का महाअभियान चलाकर देखते ही पूरे हरियाणा को चमका दिया। सोमवार को सफाई महाअभियान का शुभारंभ पूज्य गुरु जी ने पवित्र नारा ह्यह्ण सुबह 10 बजे यूपी बागपत से झाड़ू लगाकर शुभारंभ किया ।

जिसके बाद हरियाणा के कोने कोने में पहुंची साथ संगत ने सफाई अभियान का कार्य शुरू कर दिया। हरियाणा के कालका में बड़ी तादाद में पहुंची साध संगत ने चंद घंटों में ही कालका की नूहार बदल दी। इस दौरान कालका से नगर निगम के अध्यक्ष कृष्ण लांबा डेरा सच्चा सौदा के जिम्मेदारों व साध संगत के साथ मौजूद रहे। इसके बाद सभी अतिथियों ने भी स्वच्छता का पैगाम लेकर झाडू लगाई।

इसके साथ ही शहर के हर गली-कूचे, चौक चौराहे-पार्क, सरकारी भवन, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई महाअभियान का आगाज हो गया। लाखों सेवादार बिजली सी फुर्ति से सफाई कार्य में जुट गए। सेवादारों के हाथों में झाडू इतनी तेजी से चल रहे थे, जैसे झाडू को कोई मशीन चला रही हो। जहां भी गंदगी नजर आई, सीवरेज रूका मिला, सरकारी भवनों के रोशनदानों की गंदगी देखी सेवादार उसे साफ करने में जुट गए। जहां से भी सेवादार गुरजते जाते, कूड़ा इक्ट्ठा कर प्रशासन द्वारा उपलब्ध डंपिंग वाहनों में डालते जाते। सड़कों, गलियों, चौक, पार्क सब चमकते नजर आए। पूरा शहर स्वच्छ हवा से भरपूर हो गया।

सबसे बड़ी बात यह देखी जा रही थी कि सेवादार बिना किसी थकावट के, बिना किसी फालतू बातचीत के पूरी तन्मयता से सफाई के इस महायज्ञ में अपनी आहूति डाल रहे थे। सेवादारों के जज्बे, जुनून और हौंसले को देख शहर वासियों के आश्चर्य का ठिकाना न था। पूरे शहर में फैले सेवादारों ने पूज्य गुरुजी के प्रति सच्ची निष्ठा और समर्पण का परिचय देते हुए मात्र 4 घंटों में ही चार जोनों में बंटे शहर को स्वच्छता से महका दिया। वहीं इकट्ठा किया गया कूड़ा व गंदगी के ढेरों को नगर निगम प्रशासन द्वारा डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाया गया। इसके साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा स्थानीय लोगों से स्वच्छता रखने के लिए शपथ पत्र भी भरवाए गए।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here