सफाई महाअभियान को लेकर मनोहर सरकार के विधायक ने कहीं बड़ी बात

  • स्वच्छता को लेकर अनूठी मुहिम के तहत प्रदेश के 22 जिलों व 7422 गांवों में चला सफाई अभियान
  • भिवानी में पूर्व मंत्री व भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ ने झाडू लगाकर की अभियान की शुरूआत
  • विधायक ने कहा : स्वच्छता की आदत रोगों से रखती है दूर
  • भिवानी जिला के विभिन्न गांवों व कस्बों मे चला स्वच्छता अभियान
  • डेरा द्वारा वर्ष 2037 तक देश को नशा मुक्त करने का अभियान सराहनीय : विधायक
  • स्वच्छता अभियान में झाडू, कस्सी, फावड़ों के साथ सफाई के लिए पहुंची साध-संगत
  • कूड़े के ढ़ेरोंं को साफ कर वर्षो से अटी पड़ी गंदगी को किया साध-संगत ने साफ

भिवानी । पृथ्वी हो साफ-मिटे, रोग अभिशाप इसी नारे के साथ व स्वच्छता व सफाई के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने तथा सफाई को व्यवहारिक रूप देने के उद्देश्य से डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों ने आज प्रदेश भर के 22 जिलों के 7422 गांवों के शहरी, ग्रामीण व कस्बों में विशेष सफाई अभियान चलाया। सुबह 10 बजे से सांय 4 बजे तक चले इस स्वच्छता अभियान में डेरा सच्चा सौदा की ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स ने अपनी ड्रैस में जोन वाईज एरिया बांटकर शहरों, गांवों व कस्बों की सफाई की तथा स्वच्छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया।

परमपिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार महीने को अनूठे तरीके से सेलीब्रेट करने के लिए तथा पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के बागपत आश्रम में पधारने के उपलक्ष्य में इस सफाई अभियान का आगाज प्रदेश भर में किया गया। हरियाणा प्रदेश की साध-संगत ने पूरे प्रदेश में एक साथ सफाई अभियान चलाकर हरित प्रदेश हरियाणा को स्वच्छता की सौगात दी। पूरे प्रदेश में डेरा श्रद्धालुओं ने अपने अपने क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों से परमिशन लेकर अपने-अपने एरिया में सफाई की

इस स्वच्छता अभियान के तहत भिवानी जिला के गांवों व कस्बों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। भिवानी में इस कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व मंत्री व भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ ने मुख्यअतिथि के तौर पर पहुंचकर किया। इस मौके पर विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा हमेशा से ही स्वच्छता व सफाई को लेकर देश भर में अपने कार्यो के लिए जाना जाता रहा है। वर्ष 2037 तक इस संस्था ने देश को नशा मुक्त करने का अभियान भी शुरू किया है, जिसकी वे सराहना करते है।

इस मौके पर विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि पूज्य गुरू गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की प्रेरणा से वर्ष 2014 में उन्होंने भी स्मोकिंग जैसे दुवर्सन को छोडऩे का कार्य किया, जिसको वे सार्वजनिक रूप से आज बताने में हर्ज महसूस नहीं करते। इस मौके पर उन्होंने सफाई कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस धरा को साफ सुथरा रखना एक महान सेवा है। सफाई से पूरे समाज में करवट आती है और रोग भाग जाते है।

भिवानी जिला के विभिन्न गांवों व कस्बों मे चला स्वच्छता अभियान

भिवानी जिला में चले इस सफाई अभियान की शुरूआत के बाद डेरा से जुड़े साध-संगत अपने-अपने गांव, शहर व की सफाई करने में पूरी तन्मयता से जुट गई। देखते ही देखते साध-संगत ने कुछ ही घंटों में गांव-शहरों की सफाई कर उन्हें चमका दिया। सफाई के साथ एकत्रित किए गए कूड़े-कर्कट व गंदगी के ढेरों को भी श्रद्धालुओं ने प्रशासन के साथ मिलकर डंपिंग स्टेशनों तक पहुंचाया।

इसके अलावा सेवादारों ने लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करते हुए स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान भी किया। गौरतलब है कि सफाई अभियान में साध-संगत सफाई करने के औजार जैसे झाड़ू, कस्सी, तसला, पल्ली, आरी, कुल्हाड़ी आदि व अपने दोपहर का लंगर-भोजन अपने साथ लेकर भी आई। सेवादारों ने शहर में बने गटर, नालियों, सीवरेज में उतरकर व सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों की सफाई कर उनकी दशा बदल दी।

इस मौके पर ग्रीन एस वेलफेयर सेवादार शीला इन्सां, मंजू इन्सां व राजेंद्र कालड़ा ने बताया कि आज के स्वच्छता अभियान के माध्यम से उन्होंने ना केवल सफाई की है, बल्कि इस बात का संदेश देने का प्रयास किया है कि हर व्यक्ति सफाई व स्वच्छता के महत्व को समझे, क्योंकि जहां स्वच्छता होगी वहा बीमारियां दूर रहेंगी तथा स्वस्थ व्यक्ति स्वस्थ समाज व राष्ट्र के निर्माण में भूमिका निभा सकेंगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here