संगरूर में 15 हजार से अधिक लोगों के पास हथियार

‘गन कल्चर’ के खिलाफ शुरू किए गए अभियान के तहत की जा रही समीक्षा

  • जिला संगरूर में पुलिस द्वारा अब तक सोशल मीडिया पर हथियारों सहित तस्वीरें अप्लोड करने वाले 21 जनों के खिलाफ मामले भी दर्ज किए गए हैं।
  • कई लोगों के पास दो-दो हथियार भी मौजूद

संगरूर। (सच कहूँ/गुरप्रीत सिंह) जिला संगरूर के निवासियों का हथियारों से गहरा लगाव है, जिस कारण पुलिस द्वारा सीएम सिटी में हथियारों की बहुत बारीकी से जांच की जा रही है। जिला संगरूर में 15 हजार से ज्यादा लोगों के पास हथियार रखने की स्वीकृति है, भाव इन हथियारों के लाईसैंस बने हुए हैं। इन हथियारों के शौकीनोंं के पास कुल 19 हजार से अधिक हथियार हैं और कई लोगों के पास तो दो-दो और कुछेक के पास तो तीन-तीन हथियार भी हैं। हासिल की जानकारी अनुसार जिला संगरूर में असला प्रेमियोंं की संख्या काफी ज्यादा हो गई है।

यह भी पढ़ें:– पंजाब में सभी सरकारी इमारतों पर लगेंगे सोलर पैनल : अरोड़ा

विभाग द्वारा मिले आंकड़ों मुताबिक जिला संगरूर में कुल असला धारक 15, 825 की गिनती में हैं, जिनके पास विभिन्न तरह के 19, 705 हथियार मौजूद हैं। जिला पुलिस द्वारा सिविल प्रशासन के साथ मिलकर इन हथियारों की गहनता से जांच की जा रही है, ताकि हथियारों की दिनों-दिन बढ़ती जा रही मांग पर लगाम कसी जा सके। यह भी पता चला है कि पुलिस द्वार इन कुल लाईसैंसों में जिले में 119 के करीब लाईसैंसों को रद्द कर दिया गया है। पुलिस को इन असला धारकों के विभिन्न मामलों में लिप्त होने का पता चला था, जिस कारण इन लाईसैंसों को रद्द करना पड़ा। इसके अलावा यह भी पता चला है कि जिला संगरूर में 96 से अधिक जनों के पास 2 या दो से अधिक हथियार मौजूद हैं।

इन दिनों सोशल मीडिया पर हथियारों सहित अपनी तस्वीरें अप्लोड कर अपनी वाहवाही लूटने वालों पर पुलिस पूरी सख्ती से पेश आ रही है। इस काम के लिए पुलिस ने विशेष तौर पर एक टीम का गठन भी किया है, जिसमें सिविल प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारी शामिल हैं, जो इन मामलों को देख रहे हैं। यह भी पता चला है कि हर रोज पुलिस द्वारा बड़ी संख्या में ‘गन लवर्स’ पर कार्रवाई की जा रही है। जिला संगरूर में पुलिस द्वारा अब तक सोशल मीडिया पर हथियारों सहित तस्वीरें अप्लोड करने वाले 21 जनों के खिलाफ मामले भी दर्ज किए गए हैं।

लाईसैंस धारकों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया जारी : डीसी

जिला मैजिस्ट्रैट जतिन्द्र जोरवाल ने बताया कि इन लाईसैंस धारकों को नोटिस जारी करने की प्र्रक्रिया चल रही है। जिला मैजिस्ट्रेट ने बताया कि सब डिवीजन स्तर पर असला धारकों के लाईसैंसों की जांच के लिए कमेटियोंं का गठन किया गया है, जिसमें संबंधित उप मंडल डिवीजन के एसडीएम, डीएसपी, तहसीलदार और थाना प्रमुख शामिल हैं, जोकि सभी लाईसैंसों की गहराई से जांच करने में सर्किय है। उन्होंने बताया कि कमेटियों को हिदायत दी गई है कि प्राथमिकता के आधार पर जांच-पड़ताल प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

गन हाऊसों में हथियारों की जांच की जा रही : लांबा

एसएसपी सुरेन्द्र लांबा ने बताया कि जो व्यक्ति योग्य हथियारों के लाईसैंस के लिए निर्धारित हथियारों से अधिक हथियार अपने पास रखे बैठे हैं, उनके लाईसैंस कैंसिल करने के लिए भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एसएसपी ने बताया कि जिले के समूह गन हाऊसों में हथियारों की जांच के लिए एसपी और डीएसपी की ड्यूटी लगाई गई है और जल्द ही जिले में जांच प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here