IPL 2024: आज का मैच जरूरी, देखें कौन होगा टर्मिनेट? ये पांच खिलाड़ी है महत्वपूर्ण!

IPL 2024
IPL 2024: आज का मैच जरूरी, देखें कौन होगा टर्मिनेट? ये पांच खिलाड़ी है महत्वपूर्ण!

IPL 2024:  खेल डेस्क। आईपीएल 2024 में आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। यह मैच शाम 7:30 बजे से गुजरात, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस आधे घंटे पहले यानी 7 बजे होगा। इस प्रतियोगिता में जीतने वाली टीम दूसरी क्वालीफायर टीम बनेगी। वहीं आज का मैच हारने वाली टीम, लीग से बाहर हो जाएगी। 2015 में राजस्थान और बैंगलोर के बीच सीजन का एलिमिनेटर मैच खेला गया था, जिसमें बैंगलोर ने 71 रनों से जीत हासिल की थी।

इस आईपीएल से पहले सीजन का खिताब राजस्थान ने जीता था। इसके बाद टीम को अब तक दूसरे खिताब का इंतजार है, जबकि 2022 में वह एक बार उपविजेता भी रह चुकी है। टीम ने छठी बार प्लेआॅफ दौर में जगह बनाई है। राजस्थान की टीम चौथी बार एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी। इससे पहले 3 में से 1 में जीत और 2 में हार मिली है। इसके अलावा उसने 1 सेमीफाइनल खेला है, जिसमें उसने 105 रनों से जीत दर्ज की है। राजस्थान पहली बार 2008 में नॉकआउट चरण में पहुंचा था और आखिरी बार 2022 में प्लेआॅफ के लिए क्वालीफाई किया था।

Khaskhas ke laddu: गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए करें खसखस के लड्डुओं का सेवन, स्किन प्रोब्लम से भी मिलेगा छुटकारा

आरसीबी 5वीं बार एलिमिनेटर प्रतियोगिता खेलेगी | IPL 2024

आरसीबी ने अब तक तीन बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है, लेकिन टीम एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। आरसीबी 9वीं बार प्लेआॅफ में पहुंची है। टीम 5वीं बार एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी। इससे पहले 4 में से 2 जीते और 2 हारे थे। इसके अलावा उन्होंने सेमीफाइनल मैच खेले, जिनमें से उन्होंने 1 जीता और 1 सेमीफाइनल मैच हारा। आरसीबी पहली बार 2009 में नॉकआउट चरण में पहुंची थी और आखिरी बार 2022 में प्लेआॅफ के लिए क्वालीफाई किया था।

आरआर की तुलना में आरसीबी को भारी बढ़त हासिल है आरआर बनाम आरसीबी

अगर रिकॉर्ड की बात करें तो बेंगलुरु का पलड़ा भारी रहा है। अब तक दोनों टीमों में कुल 31 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से आरसीबी ने 15 और राजस्थान ने 13 मैच जीते। 3 मैचों का नतीजा नहीं निकला। इस सीजन में दोनों टीमों के बीच सिर्फ एक मैच खेला गया है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच 2022 में सीजन का क्वालीफायर-2 खेला गया, जो अहमदाबाद में ही खेला गया था, जिसमें राजस्थान ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

अहमदाबाद पिच रिपोर्ट

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल मानी जाती है। यहां अब तक आईपीएल के 33 मैच खेले जा चुके हैं। 15 मैचों में पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है, जबकि 18 मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। यहां उच्चतम स्कोर 233/3 है, जो गुजरात ने पिछले सीजन में मुंबई के खिलाफ बनाया था। आपको बता दें कि आईपीएल के इस सीजन का पहला क्वालीफायर मैच यहां केकेआर और हैदराबाद के बीच खेला गया है, जिसमें बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 इस प्रकार है:- राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, रियान पराग, ध्रुव ज्यूरेल, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, अवेश खान, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल और संदीप शर्मा।

प्रभावी खिलाड़ी: टॉम कोहलर कैडमोर, नंद्रे बर्जर।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोह, करण शर्मा, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here