बरूवाली नहर के टूटने से 50 एकड़ में खड़ी फसल डूबी

canal

पानी के बहाव से चार ढाणियां जलमग्न

नाथूसरी चोपटा(सच कहूँ/भगत सिंह)। नाथूसरी चौपटा खंड के गांव ढुकड़ा के समीप बरुवाली नहर टूटने से करीब 50 एकड़ में खड़ी सरसों व गेंहू की फसल पूरी तरह पानी में डूब गई। नहर में करीब 50 मीटर चौड़ी दरार आ गई। इसके साथ ही 5 ढाणियों में पानी भर गया। जानकारी अनुसार बुधवार तड़के चार बजे के करीब गांव ढुकड़ा मे नहर में अचानक सरसा भादरा रोड के पास नहर टूट गई। ढाणियों में सोए हुए लोगों के घरों के आसपास पानी पहुंच गया।

ढाणी वासियों ने जब सुबह उठकर देखा तो उनके घर के चारों ओर पानी ही पानी फैला हुआ था। इसकी सूचना आनन-फानन में ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी और पशुओं व बच्चों को भयंकर सर्दी में ठंडे पानी से गुजर कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। युवाओं ने ढाणियों के चारों ओर मिट्टी डालकर घरों में पानी घुसने से रोकने की भरपूर कोशिश की। नहर टूटने से जगदीश पुत्र रामजी लाल की 4 एकड़ में खड़ी सरसों और गेहूं की फसल पूरी तरह पानी से डूब गई। इसके साथ ही नलकूप भी पानी में डूब गए।

इसके अलावा हेतराम, कुलदीप शर्मा, बाल शर्मा, मुकेश कुमार, सुरेश शर्मा, राम सिंह बिरडा सहित कई किसानों की फसल व नलकूप पानी में डूब गए जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुक्सान हुआ है। ग्रामीणों ने नहर टूटने की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी और पीछे से नहर में पानी बंद करवाया गया। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने सूचना मिलने पर पहुंचकर नहर की दरार को पाटने का काम शुरू करवाया।

नहर की दरार को पाटने का काम शुरू

सिंचाई विभाग के जेई रोहताश कुमार ने बताया कि उन्हें बुधवार सुबह करीब 5:30 बजे सूचना मिली कि बरुवाली नहर गांव ढुकड़ा के पास सरसा-भादरा रोड के नजदीक टूट गई है। सूचना मिलने पर उन्होंने उच्च अधिकारियों को अवगत कराया और नहर से पीछे से पानी बंद करवाया। सिंचाई विभाग से एसई आत्माराम, एक्सईएन मनदीप सिहाग, एसडीओ जतिन धमीजा सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और मुआयना किया। दो जेबीसी मशीनें, एक लोडर और 17 ट्रैक्टर ट्रालियों से मिट्टी लाकर नहर की दरार को पाटने का काम शुरू किया गया है। जल्द ही नहर की दरार को भर दिया जाएगा। नहर के पास लगती करीब 50 एकड़ से अधिक फसल जलमग्न हो गई और कई ढाणियों में पानी भर गया। नुक्सान का आंकलन किया जा रहा है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।