एनएसएस शिविर में राष्ट्र व समाज सेवा का लिया संकल्प

कैराना। (सच कहूँ न्यूज) विजय सिंह पथिक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉ. योगेन्द्र कुमार तथा मुख्य अतिथि मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ. भूपेंद्र कुमार एवं संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय आर्यपुरी देहात के प्रधानाध्यापक अखलाक द्वारा युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।

यह भी पढ़ें:– बरवाला में 7वीं की 2 छात्राओं का दिनदहाड़े अपहरण

कार्यक्रम शुभारंभ में उपस्थित अतिथियों का बैज अलंकरण कर स्वागत किया गया। इसके पश्चात स्वयंसेवियों ने राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत का गायन किया तथा भारत के संविधान की प्रस्तावना का पाठ कर समाज व राष्ट्र की सेवा का संकल्प लिया। प्रथम इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ. डॉली ने सात दिवसीय शिविर की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए शिविरार्थियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्राचार्य डॉ. योगेंद्र कुमार ने छात्र-छात्राओं को राष्ट्र एवं समाज सेवा हेतु प्रेरित कर शुभाशीष प्रदान किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. भूपेंद्र कुमार ने एनएसएस के उद्देश्य व महत्ता का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। शिविर का प्रथम दिन अंतरराष्ट्रीय वानिकी दिवस-2023 को समर्पित किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के बॉटनी विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार तथा डॉ. रामकुमार ने छात्र-छात्राओं को वनों के महत्व तथा इस वर्ष की थीम “वन एवं स्वास्थ्य” के बारे में बताया तथा वृक्षारोपण हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में अंग्रेजी विभाग की प्राध्यापिका डॉ. नीतू त्यागी तथा डॉ. रीनू ने छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास में एनएसएस के योगदान के विषय में बताया। वहीं, शिक्षा शास्त्र के प्राध्यापक डॉ. जितेंद्र कुमार ने छात्र-छात्राओं को एनएसएस के माध्यम से अपनी प्रतिभा को विकसित कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर शिविर स्थल पर वृक्षारोपण भी किया गया। प्रथम दिवस के शिविर की व्यवस्था में शहीद भगत सिंह टोली के नायक अयान उस्मानी तथा सह-नायिका मुस्कान के निर्देशन एवम् नेतृत्व में टोली के सदस्यों सुहैव, किरन, साक्षी, सुहैल, मनीषा, जाकिर, मो. सामी ने योगदान प्रदान किया।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।