एमएसजी हैल्थ टिप्स : इस तरह करें अपने बालों की संभाल

0
221
hair-care-

खूूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए सुंदर व घने बालों का होना बहुत ही जरूरी है। लेकिन बालों को उचित पोषण न मिलने के कारण वे समय से पहले ही झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, बाल अनुवांशिक कारणों से भी झड़ सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के झड़ने की वजह हो सकता है। हालांकि रोज हमारे कुछ न कुछ बाल जरूर गिर जाते हैं। अगर दिन में 100 बाल झड़ते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं। दिन में 100 बाल झड़ना डॉक्टरों के अनुसार सामान्य ही है लेकिन सामान्य से ज्यादा बाल झड़ना बालों की समस्या का लक्षण है। आईए, हम आपको झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे बताते हैं:-

शैम्पू :-

1. जिस शैम्पू में सोडियम लोरेल सल्फेट नामक कैमिकल होता है वह शैम्पू बालों के लिए हानिकारक है, इस तरह के शैम्पू के लगातार प्रयोग से बाल बहुत अधिक झड़ते हैं जो आपको गंजेपन की तरफ लेकर जाता है। 2. शैम्पू को पानी में मिक्स करके ही बालों में लगाना चाहिए। शैम्पू का सीधा प्रयोग बालोें के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। 3. आंवला, रीठा, शिकाकाई का मिश्रण बालों के लिए बहुत अच्छा है। आंवले का पाऊडर, मुरब्बा, आचार या कच्चा आंवला खाने से भी बाल अच्छे, मुलायम व काले होते हैं।

रूसी:-

1. जो रूसी/सिकरी की समस्या से ग्रस्त हैं, वे सिर धोने के दो घंटे पहले सरसों के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें। ध्यान रहे, इस मिश्रण को दो घंटे से ज्यादा बालों में लगा न रहने दें। 2. ज्यादा गर्म पानी सिर में नहीं डालना चाहिए, इससे सिकरी की समस्या होती है। 3. बाल धोने पर गीले बालों में कंघी न करके हाथों की ऊंगलियों से ही बालों को सुलझाना चाहिए। कंघा करते हुए पहले कंघे की बड़े दांतों वाली साइड और बाद में बारीक साईड से बालों को सुलझाना चाहिए। 4. सर्दियों में शाम को 3-4 बजे के बाद सिर नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने से ठंड लगने के आसार ज्यादा होते हैं।

कन्डीशनर:-

बालों में कन्डीशनर के लिए ककड़ी, केले, टमाटर और दही का पेस्ट बनाएं और बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से कन्डीशनर का काम करेगा और आपके बाल रेशमी व स्वस्थ दिखेंगे।

आॅयल मसाज:-

1. मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा यह बालों की गंभीर क्षति को भी ठीक करता है। बालों की देखभाल के लिए बादाम, जैतून या नारियल के तेल से सप्ताह में दो बार अपने सिर की मसाज करना अच्छा रहता है। 9 बर 9 तेल लगाने से सिर्फ बाल बढ़ते ही नहीं, बल्कि टूटने व डैंडरफ की समस्या भी दूर होती है और इसके साथ-साथ सफेद बाल पहले ग्रे व फिर धीरे-धीरे काले होने शुरू हो जाते हैं। बालों में तेल लगाकर दोनों हाथों की अंगुलियों के पोरों से हल्के-हल्के मालिश करनी चाहिए। अच्छे रिजल्ट के लिए कम से कम दो घंटे और बहुत अच्छे रिजल्ट के लिए रात को लगाकर सुबह 7-7 शैम्पू से सिर को धोएं। जिन लोगों के बालों में गंज है, वे 9 बर 9 तेल का इस्तेमाल लगातार करें।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।