देश में बढ़ रहा कोरोना, बचने के लिए पढ़े पूज्य गुरु जी के वचन

Coronavirus

देश में कोरोना संक्रमण से दो और मरीजों की मौत

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण से दो और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,714 हो गयी है और मृत्युदर 1.19 फीसदी बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि सुबह सात बजे तक 220.12 करोड़ से अधिक टीके दिये जा चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16 सक्रिय मामलों में कमी होने से कुल संख्या घटकर 2,503 रह गयी है और सक्रिय मामलों की दर 0.1 प्रतिशत है। राहत की बात यह रही कि इसी अवधि में 275 मरीजों ने कोरोना को मात दी और इस महामारी से निजात पाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4,41,46,330 हो गयी है और स्वस्थ होने की दर 98.80 प्रतिशत हो गयी है।

पिछले 24 घंटे में सात राज्यों और तीन केन्द्र शासित प्रदेश में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और अन्य राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में इनकी संख्या में कमी आयी है। हिमालयी राज्य उत्तराखंड में तीन कोरोना सक्रिय मामले घटने से इनकी कुल संख्य घटकर 33 रह गयी और अभी तक 441630 लोगों ने इस महामारी को मात दी है और राज्य में इस जानलेवा वायरस से एक और मरीज की मौत होन से मृतकों की संख्या बढ़कर 7753 हो गयी है। इसके अलावा बिहार में इस महामारी से एक और मरीज की जान जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 12303 तक पहुंच गयी।

coronavirus-cases sachkahoon

केरल में चार सक्रिय मामले बढ़ने से इनकी कुल संख्या बढ़कर 1,410 हो गयी है। कोरोना महामारी से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 67,55,762 हो गई है और मृतकों की संख्या 71,563 बरकरार है। कर्नाटक में 48 सक्रिय मामले घटने से इनकी कुल संख्या घटकर 261 रह गयी है। इससे निजात पाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 40,31,625 तक पहुंच गयी है और मृतकों का आंकड़ा 40,308 पर बरकरार है। महाराष्ट्र में सात सक्रिय मामले घटने से कुल संख्या घटकर 133 रह गयी है। इस दौरान 30 लोगों के स्वस्थ होने के बाद इससे निजात पाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 79,88,198 तक पहुंच गयी है और मृतकों की संख्या 1,48,417 स्थिर है।

केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में कोरोना संक्रमण के सात सक्रिय मामले बढ़ने से कुल संख्या बढ़कर 30 हो गयी है और इस बीमारी से निजात पाने वालों की संख्या 1,73,536 हो गयी है। मृतकों की संख्या 1,975 पर स्थिर है। राजस्थान में कोरोना के चार सक्रिय मामले बढ़ने से सक्रिय मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 71 हो गयी। इस महामारी से ठीक होने वालों की कुल संख्या 13,05,803 तक पहुंच गयी है और मृतकों का आंकड़ा 9653 स्थिर है।

Coronavirus Sachkahoon

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के चार सक्रिय मामले बढ़ने से सक्रिय मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 19 हो गयी। इस महामारी से ठीक होने वालों की कुल संख्या 3,08,437 तक पहुंच गयी है और मृतकों का आंकड़ा 4213 स्थिर है। इसके अलावा, केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और पंजाब में कोरोना के तीन-तीन मामले, तेलंगाना में दो मामले, झारखंड, लद्दाख और मध्यप्रदेश में एक-एक मामला बढ़ा है। राहत की बात यह है कि असम, दादर एवं नागर हवेली, दमन एवं दीव, लक्षद्वीप, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम तथा त्रिपुरा में कोरोना का एक भी सक्रिय मामला नहीं है।

पूज्य गुरु जी ने कोरोना को लेकर बढ़ाया कदम

हमारे प्यारे बच्चों, सुनने में आ रहा है कि ‘कोरोना’ फिर से सिर उठा रहा है तो आप सब सचेत रहें, मास्क जरूर लगाएं व निंबु, संतरा, मोसमी, आँवला व पनीर का प्रयोग करें व जैसा सरकारें निर्देश दें उनको जरूर मानें।

  • दो नए मानवता भलाई कार्यों की सौगात

कोरोना महामारी के बीच पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने चिट्ठी के माध्यम से साध-संगत को जागरूक किया और लोगों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। पूज्य गुरू जी ने कोरोना से संबंधित दो नए कार्य भी मानवता भलाई कार्यों में जोड़कर साध-संगत को मानवता की सेवा के नए अवसर भी प्रदान किए। पूज्य गुरू जी ने वैक्सीनेशन और मास्क लगाने का आह्वान करते हुए चिट्ठी के माध्यम से वचन फरमाये, पूज्य गुरू जी ने वैक्सीनेशन और मास्क लगाने का आह्वान करते हुए चिट्ठी के माध्यम से वचन फरमाये, ‘हमारे प्यारे बच्चों, हमने कोरोना की वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ लगवा ली है और हम चाहते हैं कि हमारे ‘करोड़ों’ बच्चे, जिन्होेंने अभी तक ’वैक्सीन’ नहीं लगाई वो लगवा लें। इस कार्य को मानवता भलाई के 136वें कार्य के रूप में निम्न प्रण करें:-‘सारे कोरोना वैक्सीन लगवाऐंगे व दूसरों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे व लगवाएंगे’ अपने हाथ खड़े करें, नारा लगाएं, सतगुरु आपको बहुत-2 खुशियां दें। आशीर्वाद। 137वां कार्य ‘मास्क लगाएंगे, लगवाएंगे व जरूरतमंदों को फ्री में मास्क देंगे व 7 फुट की दूरी बनाके रखेंगे। नारा, आशीर्वाद

जानें, कोरोना से बचाव के लिए पूज्य गुरू जी के वचन

डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने हमेशा देश व समाजहित की दिशा में अनेकों कदम उठाएं हैं। देश पर जब-जब प्राकृतिक आपदा आई पूज्य गुरु जी ने हर संभव मद्द पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया। पिछले वर्ष अप्रैल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान भी डॉ. एमएसजी ने ‘रूहानी पत्र’ भेजकर करोड़ों श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन किया था । पूज्य गुरु जी के ‘रूहानी पत्रों’ में भेजे गए पावन संदेश के कुछ अंश।

सुबह-शाम कम से कम 15-15 मिनट करें प्राणायाम

आप सबको पता ही है कि कोरोना महा बिमारी चल रही है, इससे प्रभु सबको बचाएं इसके लिए मैं प्रभु से सुबह-शाम प्रार्थना करता रहता हूँ। सरकार जो भी निर्देश दे आप सबने उसे पूरा-2 मानना है और पूरा-2 सहयोग देना है। इस बिमारी से बचने के लिए, मैं आपको कुछ सुझाव दे रहा हूँ:-

1. सुबह-शाम कम से कम 15-15 मिनट प्राणायाम के साथ मालिक का नाम जरूर जपा करें।

2. साबुन से दोनों हाथों पर झाग बनाके, एक-दूसरी हथेली पर ‘खाज’ करें ताकि नाखुन पूरी तरह साफ हो जाए।

Coronavirus

3. घरेलू प्रोटीन जैसे चने, सोयाबीन, पनीर, दही, दूध, छाछ, दालें, पिस्ता इत्यादि व विटामीन सी जैसे नींबू, संतरा, किन्नू, मौसमी, आंवला इत्यादि जरूर लें।

4. तुलसी, नीम, चार-चार पत्ते, गिलोय (टहनी व पत्ते) 10 ग्राम, लौंग-इलाईची 2-2, हल्दी, मुलेठी, अजवायन, सौंठ, सब एक-एक चुटकी, जीरा 5 ग्राम। 300 ग्राम पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक 150 ग्राम ना रह जाए। अब इसे चाय की तरह धीरे-2 पीए। दिन में एक बार। 20 ग्राम गुड़ या शहद डाल सकते हैं।

अपने हाथ चेहरे पर बार-2 न लगाएं

‘‘हमारे करोड़ों बच्चों, हम आप सब से (प्रार्थना करते हैं) कहते हैं कि ‘कोरोना’ महाबिमारी से संघर्ष में सरकार जो भी दिशा निर्देश दे, उसका आप सब पूरा-2 पालन करें। हम आप सबसे गुजारिश करते हैं कि चाहे ‘अनलॉक’ है पर आप सब ज्यादा समय अपने घर के अन्दर ही रहें। काम-धन्धे पर या सफर पर जाते समय ‘मास्क’ जरूर लगाएं व एक-दूसरे से 7 फुट की दूरी बनाएं रखें। बाहर से जब आप घर लौटें तो सबसे पहले नहाएं व पहने हुए कपड़े ‘सर्फ’ वाले पानी में डाल दें। नए कपड़े पहन कर अपने परिवार के पास जाएं। अपने हाथ चेहरे पर बार-2 न लगाएं।’’

Do not take the corona lightly, take care

मॉस्क जरूर लगाएं

‘‘जब भी घर से बाहर जाएं तो मास्क जरूर लगाया करो।  देश व संसार में सुख शान्ति व खुशहाली के दरवाजे खुल जाएं। बाकि प्रभु उसी में खुश रखना जो तेरी रजा है। प्यारे बच्चो, आप सब भी देश की सुख शान्ति के लिए एक दिन (12 या 24 घंटे) का व्रत रखें। एक दिन का राशन भी जरूरतमंदों को दें।’’

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here