अब विदेशों में भी मिलेगा हरियाणा के युवाओं को रोजगार

Water Purification sachkahoon
  • सीएम मनोहर लाल ने अपने दुबई दौरे से लौटने के बाद प्रेसवार्ता में दी जानकारी

  • हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग के तहत काम करेगी ओवरसीज प्लेसमेंट सेल

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब प्रदेश के युवाओं को विदेशों में भी रोजगार मिलेगा। इसके लिए उन्होंने अपने दुबई दौरे के दौरान विभिन्न प्लेसमेंट कंपनियों से बातचीत की है। इन प्लेसमेंट कंपनियों ने उन पर भरोसा जताया है। इन प्लेसमेंट कंपनियों की जरुरत के मुताबिक युवाओं को ट्रेनिंग देकर विदेश में रोजगार के लिए भेजा जाएगा। यह काम हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल आगे बढ़ाएगी और यह सेल हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग के अंतर्गत कार्य करेगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में अपने दुबई दौरे से लौटने के बाद प्रेसवार्ता में दी।

यह भी पढ़ें:– आढ़ती एसोसिएसन के अध्यक्ष रंजीव रहेजा नियुक्त

सिंगल विंडो सिस्टम का होगा इस्तेमाल

एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल सिटी के लिए जिन भी कंपनियों से उनकी बातचीत हुई, उन्होंने मांग रखी है कि सरकार के माध्यम से होने वाले काम जल्द से जल्द पूरा हों। इसके चलते उन्होंने सिटी में सिंगल विंडो सिस्टम अपनाने के लिए कहा है। एक इंडस्ट्री को बिजली, पानी व अन्य किसी परमिशन के लिए कहीं नहीं जाना पड़ेगा। सभी परमिशन एक सिंगल विंडो पर दी जाएंगी। उन्होंने कंपनियों को आश्वासन दिया है कि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी लेकिन कंपनियों को तीन साल के अंदर निर्माण की प्रगति दिखानी पड़ेगी।

यात्रा के दौरान प्लेसमेंट के लिए 8 कंपनियों से हुई है बातचीत

सीएम ने बताया कि इस यात्रा के दौरान प्लेसमैंट को लेकर भी कंपनियों से बातचीत हुई। इसमें 8 बड़ी कंपनियों ने रूचि दिखाई। इसके जरिए हरियाणा के स्किल्ड युवाओं को वहां नौकरी करने का मौका मिलेगा। सरकार ने अभी एक लाख युवाओं को दुनिया के विभिन्न देशों में रोजगार दिलाने का लक्ष्य तय किया है। एक कंपनी ने एक छोटा आॅर्डर भी दिया है। हाउस कीपिंग की डिमांड आई है। परिवार पहचान पत्र के जरिए गरीबी रेखा से नीचे युवाओं को प्रशिक्षित कर वहां भेजने की योजना है।

राज्य में होगा एक लाख करोड़ का निवेश

3 और 4 अक्टूबर के दुबई टूर का ब्योरा देते हुए सीएम ने कहा कि ग्लोबल सिटी के लिए दुबई की 13 बड़ी कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है। इस प्रोजेक्ट में राज्य में 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। इसके अलावा कई कंपनियों ने हरियाणा में अलग-अलग प्रोजेक्ट में भी रूचि दिखाई। इसमें एग्री बिजनेस, फूड इंडस्ट्री जैसे सेक्टर शामिल हैं। दुबई गर्वनमेंट की अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने भी हिसार में इन्वेस्टमेंट के लिए रूचि दिखाई है। सीएम ने बताया कि नवंबर में ग्लोबल सिटी का पहला आॅक्शन किया जाएगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।