रेडियोलॉजी टेक्नीशियन,निरंतर उभरता विकल्प

0
50
Radiology Technician

सच कहूँ करियर डेस्क | मेडिकल का दायरा सिर्फ डॉक्टर या नर्स तक सीमित नहीं है, इसमें कई लोग जुड़े होते हैं। उन्हीं में से एक है, रेडियोलॉजी टेक्नीशियन। आजकल हर छोटी बड़ी बीमारी का आंकलन करने के लिए एक्स-रे किया जाता है। यह कार्य रेडियोलॉजिस्ट करते हैं। वर्तमान समय में यह क्षेत्र काफी तेजी से उभर रहा है। करियर बनाने के लिए इस क्षेत्र में बेहतरीन सभावनाएं हैं।

रेडियोलॉजिस्ट केसे करता है काम

रेडियोलाजिस्ट शरीर के विभिन्न अंगों का एक्स-रे करते हैं। एक्स-रे करते वक्त मिरीज तथा आस-पास के लोगों पर रेडियोएक्टिव किरणों का साइड इफेक्ट न हो, इस बात की निगरानी भी रखते हैं। इसके अलाबा वे रेडियोग्राफिक उपकरणों की देखभाल तथा रोगियों के रिकॉर्ड्स भी मेंटेन करते हैं।

रेडियोलॉजिस्ट के आवश्यक गुण

एक सफल और कुशल रेडियोलॉजिस्ट के लिए चिकित्सा और साथ ही तकनीकों क्षत्र में उत्कृष्टता प्राप्त होना चाहिए। कुशल कप्यूटर कौशल, सकारात्मक द्रष्टिकोण, सर्मपण के साथ सेवाभाव, बेहतरीन और धाराप्रवाह सचार कौशल का ज्ञान होना जरूरी है। क्योंकि उसे एक टीम के रूप में काम करना होता है। अच्छी टीम भावना एक रेडियोलॉजिस्ट के कुछ बेहद ही आवश्यक गुणों में शामिल है।

आप ये कर सकते हैं कोर्स

रेडियोलॉजी टेक्नीशियन बनने के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं इसमें सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा, डिग्री और मास्टर्स तक के कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे बैचलर आॅफ रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी (3 वर्ष), बीएससी इन मेडिकल रेडियोलॉजी (3 वर्ष) डिप्लोमा इन मेडिकल रैडियोलॉजी (1 वर्ष), डिप्लोमा इन रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी (2 वर्ष) पीजी डिप्लोमा इन रेडियोलॉजी एड इमेजिंग टेक (1 वर्ष) आदि।

ये होनी चाहिए आवश्यक योग्यताएं

इस क्षेत्र से सबधित स्नातक डिग्री, सर्टिफिकेट, तथा डिप्लामा कोर्स करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व बॉयोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। यदि आप साइस विषयों में स्नातक हैं, तो पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

कहां कहां हैं अवसर

रेडियोलॉजिस्ट बनने के बाद आप किसी भी नर्सिंग होम्स, अस्पताल, डाइग्नॉस्टिक सेंटर, अत्याधुनिक अस्पताल या फिर खुद का काम शुरू कर सकते हैं। जॉब में शुरूआती सैलरी 8 हजार रुपए से 10 हजार रुपये प्रति
माह होती है।

ये हैं प्रमुख संस्थान

आॅल इंडिया इंस्टीटयूट आॅफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली।
www.aiims.edu
बीर टिकेंद्रजीत विश्वविद्यालय, मणिपुर।
www birtkenderjitu-niversity.ac.in
दिल्ली पैरामेडिकल एड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली।
www.dpmiinadia.com
बीजे मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद, गुजरात
www.bjmc.org

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।