अगले दो सप्ताह में सरकार के गठन पर फैसला करेगा तालिबान

0
94
Taliban Militants Killed

काबुल (एजेंसी)। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय प्रमुख अब्दुल गनी बरादर अगले दो सप्ताह में अफगानिस्तान की भावी सरकार के गठन पर की संरचना पर फैसला करेंगे। तालिबान के एक सूत्र ने यह जानकारी दी। पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई के कार्यालय के एक अन्य सूत्र ने पुष्टि की कि तालिबान के उच्च पदस्थ सदस्य काबुल में एक समावेशी सरकार के गठन पर बातचीत कर रहे थे और बातचीत अभी जारी है। बरादर और तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के कई अन्य सदस्य देश के राजनीतिक दलों के साथ सरकार के गठन पर बातचीत करने के लिए काबुल पहुंचे हैं।

मीडिया मामलों पर समिति गठित करेगा तालिबान

तालिबान ने कहा कि वह मीडिया मामलों पर समन्वय के लिए एक समिति का गठन करेगा। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद के अनुसार त्रिपक्षीय समिति में संस्कृति आयोग का एक तालिबान प्रतिनिधि, मीडिया संरक्षण पर संघ का एक उप प्रमुख और काबुल पुलिस का एक अधिकारी शामिल होगा। उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल फेडरेशन आॅफ जर्नलिस्ट्स के उप महासचिव जेरेमी डियर ने शुक्रवार को कहा था कि तालिबान के अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जे के बाद मीडियाकर्मी अविश्वसनीय रूप से चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को धमकियां मिल रही हैं और महिला पत्रकारों को काम करने से रोका जा रहा है। वहीं कई मीडिया आउटलेट बंद कर दिये गये हैं।

काबुल हवाई अड्डे की यात्रा से बचें अमेरिकी नागरिक : अमेरिकी दूतावास

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिकी दूतावास ने सुरक्षा अलर्ट जारी कर अमेरिकी नागरिकों को हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘हम अमेरिकी नागरिकों को इस समय काबुल हवाई अड्डे की यात्रा करने से बचने और इसके आसपास जाने से तब तक बचने की सलाह दे रहे हैं, जब तक ऐसा करने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि से व्यक्तिगत निर्देश नहीं मिलते। बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान में ऐसे अमेरिकी नागरिक जिन्होंने अभी तक प्रत्यावर्तन सहायता अनुरोध फॉर्म नहीं भरा है, उन्हें यथाशीघ्र ऐसा करना चाहिए। यह अलर्ट उन खबरों के कुछ घंटों बाद आया है कि तालिबान ने हवाई अड्डे के पास भारतीयों सहित 150 लोगों का अपहरण किया और उनसे पूछताछ करने के बाद उन्हें जाने दिया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।