अफगानिस्तान में नहीं है हरियाणा का कोई निवासी

0
218
Afghanistan in Crisis

 अभी तक हरियाणा सरकार के पास नहीं पहुंचा कोई मदद मांगने

  •  पड़ोसी राज्यों के नौजवान अफगानिस्तान में होने की आ रही है खबरें
  •  हरियाणा सरकार ने लगाई हुई है नजरें अगर मेरी कोई ऐसी सूचना तो तुरंत करेंगे कार्रवाई

अश्वनी चावला
चंडीगढ़। अफगानिस्तान पर तालिबानियों का कब्जा होने के पश्चात भारत के कई राज्यों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि उनके राज्य के लोग अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं सबसे बड़ी गिनती हासिल हुई है पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 200 से ज्यादा सिख नौजवान अफगानिस्तान में फंसे होने की पुष्टि की है हरियाणा राज्य के लिए राहत की खबर है कि हरियाणा से कोई भी नौजवान या कोई निवासी अफगानिस्तान में फंसा हुआ नहीं है।

यह जानकारी अभी तक किसी तरह की मदद में मांगने के चलते दी जा रही है इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने अपने सभी चैनल को एक्टिवेट कर दिया है कि अगर कोई भी परिवार इस तरह की सूचना देता है कि उनका कोई मेंबर अफगानिस्तान में फंसा हुआ है तो तुरंत इसकी जानकारी चंडीगढ़ में स्थित उच्च अधिकारियों को दी जाए ताकि भारत सरकार की मदद से उन्हें भारत लाया जा सके परंतु इस मामले में अभी तक हरियाणा के पास कोई भी सूचना किसी भी दूतावास के जरिए नहीं पहुंची है।

जानकारी अनुसार अफगानिस्तान में चल रहे गंभीर स्थिति को देखते हुए वहां फंसे हुए भारतीयों में से लगभग सभी राज्यों के लोग अपने-अपने परिवारों के जरिए राज्य सरकारों तक पहुंच कर रहे हैं ताकि उन्हें अफगानिस्तान से किसी तरीके से निकाला जा सके। देश के कई राज्यों सरकारों के पास इस तरह की जानकारी पहुंच रही है कि उनके राज्यों के लोग वहां पर फंसे हुए हैं अभी तक पंजाब सरकार की तरफ से सभी से ज्यादा लोग फंसे होने की पुष्टि की गई है। सोमवार शाम तक हरियाणा राज्य सरकार के पास इस तरह की मदद मांगने के लिए कोई भी नहीं पहुंचा था और जिला अधिकारी भी अपने स्तर पर ऐसी जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं कि उनके जिले का कोई भी पारिवारिक मेंबर अफगानिस्तान में फंसा हुआ ना हो।

अभी तक ऐसी कोई नहीं मिली है जानकारी : विनोद मेहता

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान मीडिया सलाहकार विनोद मेहता ने बताया कि राज्य सरकार के पास अभी तक इस तरह की किसी भी तरह की मदद मांगने राज्य का निवासी नहीं पहुंचा है जिस कारण यह कहा जा सकता है कि अफगानिस्तान में हरियाणा का कोई भी निवासी फसा हुआ नहीं हो सकता है परंतु फिर भी राज्य की एजेंसियां इस बारे में पता लगाने लगी हुई है अगर ऐसा कुछ हुआ तो उन्हें मदद दी जाएगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।