कैथल में सरकारी आदेशों की उडी धज्जियां, छुट्टी के दिन खुले रहे कई निजी स्कूल

Kaithal News
Kaithal News: कैथल में सरकारी आदेशों की उडी धज्जियां, छुट्टी के दिन खुले रहे कई निजी स्कूल

स्कूलों का पता लगाकर कार्यवाही की जायेगी – जिला शिक्षा अधिकारी

  • महेंद्रगढ़ में स्कूल बस पलटी ईद के दिन 6 बच्चो की मौत

कैथल (सच कहूं/कुलदीप नैन)। Kaithal News: हरियाणा सरकार द्वारा वीरवार को ईद के मौके पर स्कूलों की छुट्टी का ऐलान करने के बावजूद भी कैथल के कई निजी स्कूल सरकारी आदेशों को ठेंगा दिखाते नजर आए। कैथल जिले के कई निजी स्कूल वीरवार को खोले गए और बच्चों को स्कूल बुलाया गया ।निजी स्कूल संचालकों ने सरकार के आदेशों की अवहेलना करते हुए कक्षाएं संचालित की। स्कूल खुलने व छुट्टी के समय बाजार में स्कूल बसों को देखा गया। स्कूलों के खुले रहने पर शिक्षा विभाग की भी कोई सख्ती नजर नहीं आई। आपको बता दे कि निजी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया चल रही है और सभी स्कूलों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी हुई है। ऐसे में निजी सकूल संचालक एक भी दिन छुट्टी करना नही चाहते।

कैथल में निजी स्कूलों द्वारा धड़ल्ले से सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं बावजूद इसके कैथल शिक्षा विभाग ऐसे स्कूलों पर किसी तरह का एक्शन लेते हुए नजर नहीं आता । हालांकि सच कहूं संवाददाता द्वारा सवाल पूछे जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से ये जरूर कहा गया कि ऐसे स्कूलों की रिपोर्ट ली जाएगी जो छुट्टी के बावजूद खुले थे और फिर आगे की कारवाई पर विचार किया जाएगा। Kaithal News

कैथल जिले में कई ऐसे स्कूल भी हैं जो बिना मान्यता के भी चल रहे हैं लेकिन आज तक इस तरह के स्कूलों पर भी शिक्षा विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की।

ईद के मौके पर सरकारी छुट्टी होने के बावजूद स्कूल खुलने के सवाल पर एक निजी स्कूल हेड क्लर्क ने ये कहकर पल्ला झाड़ लिया कि हमे ऐसे कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए कि आज छुट्टी है। जबकि वार्षिक कैलेंडर में पहले ही पूरे साल की छुट्टियों का एलान कर दिया जाता है।

स्कूलों को भेजेंगे नोटिस | Kaithal News

कैथल शिक्षा अधिकारी डॉ विजय लक्ष्मी का कहना है कि यदि सरकारी छुट्टी के दिन स्कूल खोले गए हैं तो सरकारी आदेशों का उल्लंघन किया गया है। छुट्टी के दिन खोले गए ऐसे विद्यालयों का पता लगाकर उन्हें नोटिस भेज कर उनसे जवाब तलब किया जाएगा और उचित कार्यवाही शिक्षा विभाग की ओर से की जायेगी।

महेंद्रगढ़ में ईद के दिन मौत बच्चों को स्कूल की और खींच ले गई। क्योंकि सरकारी छुट्टी के बावजूद नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए स्कूल द्वारा कक्षाएं लगाई जा रही थीं। नियमों को ताक पर रख कर बच्चों को स्कूल ले जा रही बस गांव उन्हानी के पास पटल गई। इस भीषण सड़क हादसे में छह बच्चों की मौत हो गई और 15 गंभीर रूप से घायल हो गए।

इस मामले में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश में जहां भी आज निजी स्कूल खुले हैं वहां के शिक्षा अधिकारियों को कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। अवकाश के दिन स्कूल खोलने वाले प्राइवेट स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। Kaithal News

यह भी पढ़ें:– पुलिस गश्त के बावजूद शहर में नहीं रूक रही लूटपाट की घटनाएं