बजट सत्र: मोदी, राजनाथ सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ

Budget session: newly elected MPs including Modi, Rajnathi swear oath
  • पहले ही दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रहे नदारद

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र आरंभ होने के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों एवं विपक्ष के प्रमुख नेताओं ने सोमवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू होते ही अस्थायी अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने राष्ट्रगान के पश्चात अपने संबोधन में 17वीं लोकसभा में निर्वाचित सदस्यों का सदन में स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि परंपरा के अनुरूप सदन की कार्यवाही के सुचारु संचालन में अध्यक्ष पीठ की सहायता करेंगे।

इसके पश्चात महासचिव डॉ. स्नेहलता श्रीवास्तव ने निर्वाचन आयोग से प्राप्त नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखी। इसके बाद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ के लिए सदन के नेता प्रधानमंत्री मोदी का नाम पुकारा। प्रधानमंत्री के खड़े होते ही सांसदों ने मेजें जोर-जोर से थपथपाकर स्वागत किया और मोदी-मोदी का उद्घोष किया। मोदी ने हिन्दी में शपथ पढ़ी और फिर सदस्यता रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के बाद अध्यक्ष के आसन पर जाकर उनसे भेंट की और आसन की परिक्रमा करके अगली पंक्ति में बैठे नेताओं का अभिवादन करते हुए अपने स्थान पर बैठ गए।

  • मोदी ने मेहताब के शपथ लेने पर उन्हें खड़े होकर शुभकामनाएं दी

प्रधानमंत्री के बाद कांग्रेस के कोडिकुनिल सुरेश ने हिन्दी में शपथ ली। तत्पश्चात बीजू जनता दल के भर्तृहरि मेहताब ने उडिया में शपथ ली। मेहताब के शपथ लेने पर मोदी ने अपने स्थान पर खड़े होकर उन्हें शुभकामनाएं दीं और हाथ मिलाया। इसके बाद ब्रजभूषण शरण सिंह ने शपथ ली। ए सभी सदन के पीठासीन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इनके बाद सर्वश्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा (कन्नड़), नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, श्रीमती हरसिमरत कौर बादल (पंजाबी), रमेश पोखरियाल निशंक और अर्जुन मुंडा ने शपथ ली

 श्रीमती स्मृति ईरानी का नाम पुकारे जाने पर प्रधानमंत्री मोदी, शाह समेत सभी सदस्यों ने जोर-जोर से मेजें थपथपा कर प्रसन्नता का इजहार किया। डॉ. हर्षवर्द्धन ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (कन्नड़), डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय, अरविंद गणपत सावंत (मराठी), गिरिराज सिंह, गजेन्द्र सिंह शेखावत और संतोष गंगवार ने शपथ ग्रहण की।

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।