तीन महीने बाद हरियाणा में आज से खुलेंगे शिक्षा के मंदिर

0
212
schools will open from July 16 sachkahoon

सच कहूँ/संदीप सिंहमार। हिसार। वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोनावायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद 3 महीने से बंद चल रहे हरियाणा प्रदेश के शिक्षा के मंदिरों के दरवाजे आज से खुल रहे है। हालांकि प्रारंभिक तौर पर सिर्फ कक्षा 9 से 12 के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति रहेगी इसके बाद यदि यह प्रयोग सफल रहा तो 23 जुलाई से कक्षा 6 से आठवीं के बच्चे भी स्कूल आ पाएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर की भी आशंका जताई जा रही है, फिर भी अभी तक स्कूल खोलने के आदेश तो जारी कर दिए गए हैं।

लेकिन प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में स्कूल खोलने से संबंधित विस्तृत एसओपी (स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसीजर) नहीं भेजा जा चुका है। इस संबंध में निदेशक मौलिक शिक्षा व निदेशक स्कूल शिक्षा 12 जुलाई को हरियाणा प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसीजर के बारे में आदेश दे चुके हैं। लेकिन इसका लिखित आदेश अभी तक डाक,मेल व्हाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से स्कूलों तक नहीं पहुंचा। आप स्कूल खुल तो रहे हैं लेकिन सरकारी व निजी स्कूलों के मुखिया अभी संशय में है कि आखिर बच्चों के लिए किस प्रकार की एसओपी का पालन किया जाएगा।

स्कूल खोलने के आदेश तो मिले, नहीं मिली एसओपी

हरियाणा के शिक्षा विभाग का स्कूल खोलने का निर्णय सराहनीय है। वर्तमान में हरियाणा में संक्रमण ना के बराबर है इसलिए पहली क्लास से ही स्कूल खोल दिए जाने चाहिए। स्कूल खोलने से संबंधित आदेश 9 जुलाई को मिल चुके हैं लेकिन स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसीजर क्या बनाया जाना है इसके बारे में अभी तक विभागीय पत्र नहीं मिला है।

नरेंद्र सेठी, प्रदेशाध्यक्ष सर्व हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ

रिहायशी स्कूल भी खुलेंगे

हरियाणा में कोविड-19 की स्थिति काबू में आते देख हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने 9 जुलाई को घोषणा की थी कि 16 जुलाई से बच्चों के हित को देखते हुए स्कूल खोले जा रहे हैं। तब रिहायशी स्कूलों का कोई जिक्र नहीं किया गया था। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद 12 जुलाई को हरियाणा के सभी रिहायशी स्कूलों को भी खोलने के आदेश जारी कर दिए। अब स्कूल खुलने के साथ-साथ इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे हॉस्टल में रह सकेंगे लेकिन इसके भी नियम क्या होंगे? किसी को कुछ नहीं पता।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।