पहला ‘विश्व टेस्ट चैम्पियन’ बनने उतरेंगे भारत-न्यूज़ीलैंड

0
235
IND-VS
साउथम्पटन (इंग्लैंड)। भारत और न्यूज़ीलैंड शुक्रवार से यहां रोज बॉल में होने वाले पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में टेस्ट क्रिकेट का बादशाह बनाने के इरादे से उतरेंगे। इस फ़ाइनल के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो साल के क्रम का अंत हो जाएगा जिसे टेस्ट क्रिकेट को नया जीवन देने के उद्देश्य के साथ 2019 में शुरु किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् चाहती है कि चैंपियनशिप से टेस्ट क्रिकेट को सन्दर्भ और मायने मिले और न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का मानना है कि यह सफल रहा है।
न्यूज़ीलैंड बड़े फ़ाइनल में लड़खड़ाने का ठप्पा उतारने के मूड में है। कीवी टीम पिछले दो वनडे विश्व कप में उपविजेता रही है। खास तौर पर 2019 में इंग्लैंड में खेला गया विश्व कप जब फ़ाइनल का सुपर ओवर भी टाई रहने के बाद इंग्लैंड ने बॉउंड्री काउंट नियम के आधार पर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल उन्हें विश्व चैंपियन बनने का एक और मौका देता है और कीवी टीम हाल में इंग्लैंड से दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद इस मौके को लपकने के लिए पूरी तरह तैयार है। न्यूज़ीलैंड ने एजबस्टन में हुए दूसरे टेस्ट मैच में अपनी एकादश में छह परिवर्तन किए थे लेकिन वह साढ़े तीन दिन के अंदर मैच को आठ विकेट से जीतने में सफल रहा था। इसके मुकाबले भारत ने मार्च के बाद से कोई टेस्ट नहीं खेला है और उसने विराट कोहली की कप्तानी में कोई आईसीसी ट्रॉफी भी नहीं जीती है।

अलग-अलग अंदाज में दिखेंगे दोनों कप्तान

विराट ने कहा, ‘डब्लूटीसी फ़ाइनल का ख़ासा महत्व है क्योंकि यह सबसे मुश्किल इस फॉर्मेट में पहली बार आयोजित हो रहा है। विराट ने कहा, ‘यह फ़ाइनल के दौरान कड़ी मेहनत का फल नहीं होगा बल्कि यह पिछले पांच-छह वर्षों की मेहनत का फल होगा। डब्लूटीसी फ़ाइनल भारत की स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित बल्लेबाजी लाइन उप और न्यूज़ीलैंड के विविधतापूर्ण तेज आक्रमण का मुकाबला होगा खास तौर पर फ़ाइनल में इस्तेमाल होने वाली तेज और स्विंग लेने वाली ड्यूक्स बॉल के साथ। फ़ाइनल में विराट कोहली और विलियम्सन कि कप्तानी का भी अलग-अलग अंदाज देखने को मिलेगा।
रिकॉर्ड बुक :  भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 59 टेस्ट खेले गए हैं जिसमें भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 12 जीते तथा 26 मैच ड्रा हुए। दोनों टीमों की अगर पिछले पाँच मैचों की बात की जाए तो भारत ने 3 मैच तथा 2 मैच न्यूजीलैंड ने अपने नाम किए। दोनों टीमों के बीच हुए आपसी मुकाबलों में उच्चतम स्कोर (भारत 583 और न्यूजीलैंड 680) है तथा न्यूनतम स्कोर (भारत 81 और न्यूजीलैंड 94) है।

दोनों टीम की संभावित खिलाड़ी :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवॉन कोनवे, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी, अयाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट।
अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।