घर बैठे ऑनलाइन शुरू करें ये चार काम

0
182
education--employment-1

कोरोना महामारी संकट का यह दौर लोगों के सामने रोजगार की भी समस्या पैदा कर रहा है। लेकिन इसी बीच आॅनलाइन/वर्क फ्रॉम होम मोड से रोजगार के नए अवसर भी पैदा हुए हैं जहां काम करके एक नई शुरूआत की जा सकती है। आॅनलाइन किए जाने वाले इन कामों को न सिर्फ पार्टटाइम किया जा सकता है बल्कि बेरोजगार लोग फुल टाइम भी कर सकते हैं।

1. आॅनलाइन ट्यूटर : कोरोना संकट के दौर में सभी तरह के स्कूल बंद हैं। ऐसे में आॅनलइन ट्यूशन और क्लासेस का चलन बढ़ा है। यदि आप किसी विषय में दक्षता रखते हैं तो आप कुछ स्कूलों की मदद से या खुद से आॅनलाइन ट्यू्शन का काम शुरू कर सकते हैं। इसमें आपके काम के हिसाब से इनकम भी मिलती है। योग शिक्षक या म्यूजिक टीचर भी आॅनलाइन ट्रेनिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं।

2. अनुवाद करना: पढ़ने-लिखने के शौकीनों और कम-से-कम दो भाषाओं का ज्ञान रखने वालों के लिए अनुवाद का काम बेहतर साबित हो सकता है। इस काम में आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ट्रांसलेशन का काम कुछ वेबसाइटों जैसे-फीवर डॉट कॉम, अपवर्क डॉट कॉम, फ्रीलांसर डॉट कॉम, गुरु डॉट कॉम, आईफ्रीलांस डॉट कॉम की मदद से कर सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग: आप घर में खाली बैठे हैं तो अपनी रुचि के अनुसार अपना एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पिछले दशक से ब्लॉग मॉनिटाइजेशन जोर पकड़ रहा है। ब्लॉग मॉनिटाइज करने के लिए आप गूगल ऐडसेंस साइन कर सकते हैं जो आपको अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए ऐड देता है और पेज व्यूज के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।

4. आॅनलाइन सेलिंग : लंबे समय से कोरोना संकट होने से देश में आॅनलाइन मार्केट का काम काफी ज्यादा बढ़ा है। आॅनलाइन खरीदारों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में आॅनलाइन शॉप शुरू करने का यह सुनहरा मौका हो सकता है। इसके लिए आप माल थोक में लाकर घर बैठे आॅनलाइन फुटकर में बेच सकते हैं या खुद के किसी प्रोडक्ट की पैकिंग कर आॅनलाइन बेच सकते हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।