अब लोग हुए जागरूक तो वैक्सीन का टोटा

0
158
Corona Vaccine in Punjab

कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग: बरनाला के स्वास्थ्य विभाग के हाथ खाली, नहीं मिल रही पर्याप्त वैक्सीन

  • जिला में अब तक केवल 12 प्रतिशत लोगों को ही लगी वैक्सीन डोज
  • रिपोर्ट मुताबिक 3711 मरीज कोरोना पॉजिटिव और 3099 हो चुके हैं स्वस्थ

बरनाला(सच कहूँ/जसवीर गहल)। दिन-ब-दिन कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। नए पॉजिटिव मामलों और मौतों की गिनती में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। इसके उलट अब जब आम लोगों में वैक्सीन लगवाने का मन बनाया था तब स्वास्थ्य विभाग के पास अपेक्षित वैक्सीन नहीं है। रोजाना सैकड़ों लोगों को अस्पतालों में बिना वैक्सीन की डोज लिए वापिस जाना पड़ रहा है। विभागीय आधिकारियों के अनुसार जिला में रोजाना दो हजार से लेकर 2500 तक वैक्सीनेशन हो रहा है। वैक्सीन की सप्लाई की रफ्तार बहुत धीमी चल रही है, जिस कारण उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शायद यही कारण है कि रोजाना कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला में कुल जनसंख्या छह लाख 29 हजार 946 (शून्य से लेकर 18 वर्ष के बच्चों सहित) के मुकाबले केवल 12 प्रतिशत लोगों को ही वैक्सीन की डोज लगी है, जो आटो में नमक के सामान है। महामारी के बढ़ रहे आंकड़ों के मुकाबले वैक्सीनेशन की प्रक्रिया बहुत ही धीमी रफ्तार से चल रही है, जो महामारी को मात देने के लिए अपर्याप्त है। अब लोग भी जागरूक हो रहे हैं, वे वैक्सीन लगवाने के लिए पहल करने लगे हैं। ऐसे में कुछ लोगों का कहना है कि सरकार को पूरी गंभीरता से एकजुट होकर वैक्सीन के उचित सप्लाई का समाधान निकालना चाहिए ताकि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीन की खुराक मुहैया करवाई जा सके।

खुद सावधान रहें, दूसरों को भी करें जागरूक: सीएमओ

सिविल सर्जन बरनाला डॉ. हरिन्दरजीत सिंह ने लोगों को बिना मजबूरी अपने घर से न निकलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि मास्क लगाने, कम से कम 6 फुट की सामाजिक दूरी और अपने हाथ बार-बार साबुन पानी के साथ धोने के अलावा खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर कोरोना टैस्ट करवाना लाजिमी है। उक्त सावधानियां जहां हमें खुद भी बरतनी चाहिएं, वहीं दूसरे लोगों को भी जागरूक करना चाहिए।

एक मई के पूरे आंकड़ें

बरनाला में रोजाना नए पॉजिटिव मरीजों और स्वस्थ होने वाले की बात करें तो आंकड़ों लगभगत सामांतर हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक मई 2021 तक जिला में 3711 व्यक्ति करोना वायरस से पीड़ित हैं। जिनमें से 3099 व्यक्ति कोरोना बीमारी के चुनौतीपूर्ण माहौल में स्वस्थ होकर वापिस अपने घरों को भी लौटे हैं। अब तक 2723 कोरोना मरीजों ने घरों में एकांतवास में रहकर उपचार करवाया है। 374 मरीजों अपने घरों में और 139 मरीज सोहल पत्ती बरनाला, सीएचसी महल कलां, जिला जेल बरनाला और अन्य विभिन्न स्थानों पर उपचारधीन हैं। जिला में अब तक 99938 व्यक्तियों की सैंपलिंग हो चुकी है और एक्टिव केस 513 हैं।

नहीं मिल रही अपेक्षित सप्लाई: डीईओ

स्वास्थ्य विभाग के सहायक डीआईओ गुरदीप सिंह ने बताया कि एक मई 2021 तक जिला में कुल 50315 लोगों को वैक्सीन खुराक प्राप्त कर ली है, जिसमें 45,034 को पहली और 5281 को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। वैक्सीन प्राप्त करने वालों में हैल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और 45 वर्ष से ज्यादा आयु के पुरूष और अन्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब जब लोग जागरूक हुए हैं तब विभाग को अपेक्षित वैक्सीन सप्लाई नहीं मिल रही। आज भी अस्पताल की एक वैन चण्डीगढ़ में कई घंटे इंतजार कर वापिस आई है लेकिन वैक्सीन नहीं मिली।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।