ऑक्सीजन सिलेंडर उठाने के लिए नहीं था कोई तैयार, आगे आए डेरा सेवादार, अस्पताल स्टाफ को मिली राहत

0
376

कोरोना काल की विकट घड़ी में फिर फरिश्ते बनकर आए डेरा सेवादार

  • रोगियों तक ऑक्सीजन पहुंचने में देरी न हो इसलिए जी-जान से जुटे सेवादार
  • खाली सिलेंडर गाड़ी में डालने और भरे सिलेंडर उतार रहे
  • जिला अस्पताल प्रशासन ने जताया सेवादारों का आभार

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। कोरोना महामारी में पीड़ित रोगियों की सेवा के लिए डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादार आगे आए हैं। रोगियों तक ऑक्सीजन पहुंचने में किसी तरह की देरी न हो इसलिए डेरा सेवादारों ने जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर लोडिंग और अनलोडिंग का काम सेवा के तौर पर अपने हाथ में ले लिया है। पिछले 2 दिनों से खाली सिलेंडर गाड़ी में लोड करने और भरे हुए सिलेंडर उतारने का काम डेरा सेवादार कर रहे हैं। इससे अस्पताल प्रशासन को काफी राहत मिली है। पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी ने बताया कि रोजाना सिलेंडरों को गाड़ी से उतारने और लोड करने में अस्पताल के हेल्पर थक चुके थे।

मैन पावर की कमी होने पर इस कार्य के लिए तीन माह के अनुबंध पर 6 अस्थाई कार्मिक भी रखे गए जोकि सिलेंडर वजनी होना बताकर पहले दिन ही काम छोड़ गए। इस पर अस्पताल में सिलेंडर लोडिंग-अनलोडिंग बड़ी समस्या बन गई थी। स्टाफ की परेशानी देखकर इस काम के लिए डेरा सच्चा सौदा के ब्लॉक जिम्मेवारों से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने इसके लिए सहमति जताई और यह सेवा कार्य अपने हाथ में ले लिया। पीएमओ ने बताया कि अब डेरा सेवादार रोजाना कोविड गाइडलाइन की पालना के साथ यह सेवा कार्य कर रहे हैं जिसके लिए अस्पताल प्रशासन उनका आभारी है।

खतरनाक रूप धारण कर चुकी कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच दो दिनों से 45 मैंबर कमेटी सदस्य सुमन कामरा इन्सां, सुरेश मरेजा इन्सां, ब्लॉक जिम्मेवार श्यामलाल गर्ग इन्सां, ब्लॉक भंगीदास गिरधारी लाल इन्सां, शाह सतनाम ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादार राजेंद्र सिंह इन्सां, मिस्त्री करनैल सिंह इन्सां, कृष्ण इन्सां, सोनू इन्सां, गुरमेल इन्सां, अर्जुन इन्सां, नरेश इन्सां, गौरव इन्सां, संदीप इन्सां, मुकेश इन्सां, काली इन्सां, कालू इन्सां, हरीश इन्सां, राजन इन्सां, जानू इन्सां, सतनाम इन्सां, दिलीप इन्सां, अंशुल इन्सां सहित अन्य सेवादार अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना वार्ड से खाली आॅक्सीजन सिलेंडरों को बाहर लाकर गाड़ी में रखने व भरे ऑक्सीजन सिलेंडरों को गाड़ी से उतारकर कोरोना वार्ड में पहुंचाने के कार्य में जुटे हुए हैं।

जिला अस्पताल प्रशासन ने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणाओं का अनुसरण करते हुए मानवता भलाई के कार्यांे में जुटे डेरा सेवादारों का कोटि-कोटि धन्यवाद करते हुए कहा कि डेरा सेवादार दूसरे लोगों में अपने आप में मिसाल हैं। वहीं डेरा सेवादारों ने भी पीड़ित मानवता की सेवा में इसी तरह अग्रणी रहने का विश्वास जिला अस्पताल प्रशासन को दिलाया। इस मौके पर जिला अस्पताल की आॅक्सीजन व्यवस्था कमेटी प्रभारी डॉ. बृजेश गौड़, डॉ. शंकर सोनी, नीरज कौशल सहित अस्पताल का अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

कोरोना वार्ड में पहुंचा रहे पानी के केम्पर वॉरियर्स को नींबू पानी-फल वितरित

डेरा सच्चा सौदा की ओर से मानव सेवा कार्यांे के लिए बनाई गई शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादार कोरोना वारियर्स के सहयोगी बनकर कार्य कर रहे हैं। सेवादार कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर, नर्स, पुलिस व एम्बुलेंस के ड्राइवरों का हर संभव सहयोग कर रहे हैं। इतना ही नहीं सेवादार इन वारियर्स को बेहतरीन सेवाओं के लिए सैल्यूट कर उन्हें गर्मी से राहत प्रदान करने के लिए नींबू पानी पिला रहे हैं। ब्लॉक के जिम्मेवारों ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा के स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा के ऑक्सीजन सत्संग के दौरान सेवादारों को कोराना वारियर्स का सहयोग करने का आह्वान किया गया था। ब्लॉक भंगीदास गिरधारी लाल इन्सां ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर उठाकर गाड़ी में रखने और उतारने के अलावा सेवादार कोरोना वॉरियर्स स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और स्वच्छता सैनिकों को नियमित तौर पर नींबू पानी पिला रहे हैं। वहीं फल वितरण किया जा रहा है।

इसके अलावा कोरोना वार्ड में पीने के पानी के केम्पर की सेवा दी जा रही है। कोविड प्रोटोकाल के तहत कोरोना वारियर्स का सहयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा के रूहानी स्थापना दिवस की 73वीं और ‘जाम-ए-इन्सां गुरु का’ की 14वीं वर्षगांठ पर साध-संगत ने कोरोना काल के चलते पनपी संकट की घड़ी में कोविड किट का वितरण किया। इस शुभ अवसर पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा पर चलते हुए जरूरतमंद परिवारों को कोविड रोकथाम किटें दी गई, जिसमें एक स्टिमर (भांप लेने वाला इलेक्ट्रॉनिक यंत्र), मास्क, सेनेटाइजर, एमएसजी बूस्ट (काढ़ा), विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी टेबलेट शामिल थी।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।