बैंकिंग: वित्तीय क्षेत्र में सबसे आकर्षक व स्थिर करियर

0
180
Career in Banking Services

डॉ. संजय मित्तल
सीनियर बैंकर एंड डॉक्टर आॅफ मैनेजमेंट

उत्साही व्यक्तियों के लिए बैंकिंग सेवाओं में करियर वाणिज्य और वित्त के क्षेत्र में सबसे आकर्षक और स्थिर संभावनाओं में से एक है। देश में कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बढ़ने के साथ, इस क्षेत्र में प्रतिभाशाली पेशेवरों की भारी मांग है। किसी भी क्षेत्र में अपना व्यवसाय बनाने के लिए वेतन, सुरक्षा, आगे बढ़ने की संभावनाएं, नया सीखने के मौके आदि कारण होते हैं। बैंकिंग उद्योग में यह सारी संभावनाएं होती हैं जोकि किसी भी मेहनती व्यक्ति को बैंकिंग में एक अच्छा करियर बनाने में सहायक सिद्ध होती हैं। बैंकिंग उद्योग कर्मचारियों को अच्छा पारिश्रमिक प्रदान करता है। बैंक अपने कर्मचारियों को ऋण पर न्यूनतम ब्याज दर, चिकित्सा लाभ, पेंशन लाभ आदि जैसे अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करते हैं। बैंकिंग उद्योग में नौकरी की सुरक्षा के साथ-साथ नौकरी की स्थिरता भी है।

शैक्षिक योग्यता:

बैंक में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका काम से काम स्नातक (ग्रेजुएट) होना जरूरी है। आप किसी भी क्षेत्र में जैसे के आर्ट्स, कॉमर्स, नॉन मेडिकल में ग्रेजुएट होने के बाद बैंक के जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। वैसे तो सभी बैंक नौकरी देने के बाद अपने नए कर्मचारी को ट्रेनिंग देते हैं, लेकिन यदि आप बैंकिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बीकॉम सबसे अच्छी शैक्षिक योग्यता होगी। बीकॉम की पढ़ाई के दौरान आपको बैंकिंग और बैंकिंग प्रणाली के सम्बन्धी काफी योग्यता दे दी जाती है और आप नौकरी पाने के बाद उसमें बहुत ही अच्छे से परफॉर्म कर सकते हैं।

बैंकिंग नौकरी के लिए आवेदन करने की आयु सीमा:

वैसे तो बैंक में आप कई तरह से अपनी नौकरी शुरू कर सकते हैं, पर सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित पद प्रोबेशनरी अधिकारी का माना जाता है। यदि आप अपनी नौकरी एक प्रोबेशनरी अधिकारी के तौर पर शुरू करते हैं तो आपकी तरक्की की संभावना कई गुना होती है। पीओ परीक्षा में बैठने की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है और अधिकतम सीमा 30 वर्ष है।

बैंक पीओ में नौकरी के लिए कैसे आवेदन करें:

प्रत्येक बैंक का अपना चयन मानदंड (सिलेक्शन प्रोसीजर) है और अपने स्वयं के कागजात का सेट होता है। आईबीपीएस (बैंकिंग में नौकरी सिलेक्शन के लिए एक संस्था) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) में प्रोबेशनरी आॅफिसर (पीओ) की भर्ती के लिए एक सामान्य लिखित परीक्षा आयोजित करता है और भारतीय स्टेट बैंक प्रोबेशनरी आॅफिसर (पीओ) की भर्ती के लिए एक अलग परीक्षा आयोजित करता है। यदि आप किसी निजी क्षेत्र के बैंक में पीओ की जॉब करना चाहते हैं तो उसकी सारी जानकारी आपको उस बैंक की वेबसाइट पे मिल जाएगी। 2021 के आवेदन करने के लिए संबधित अधिसूचना देखें।

तरक्की पाने के लिए आगे पढाई करें:

बैंक की नौकरी मिलने के बाद अगर आप जल्दी तरक्की पाना चाहते हैं तो आगे पढाई करें। बैंकिंग के लिए सबसे बढ़िया और प्रोफेशनल कोर्स सीएआईआईबी है। सीएआईआईबी परीक्षा देश भर में (भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान) द्वारा आयोजित प्रीमियम परीक्षाओं में से एक है। सीएआईआईबी का उद्देश्य बेहतर निर्णय लेने, ट्रेजरी प्रबंधन, जोखिम प्रबंधन, बैलेंस शीट प्रबंधन, क्रेडिट प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, आर्थिक विश्लेषण आदि के लिए आवश्यक उन्नत ज्ञान प्रदान करना है। ज्यादा जानकारी के लिए www.iibf.org.in पद इन पर लॉगिन करें।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।