शाह सतनाम जी बॉयज कॉलेज में करियर काउंसलिंग का आयोजन

0
157
Career Counseling After College

स्कूली शिक्षा के बाद रूचि और मांग के अनुसार चुनें सही मार्ग: डॉ. आनंद

  • 200 के करीब स्कूली विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

सरसा(सच कहूँ/सुनील वर्मा)। शाह सतनाम जी ब्वॉयज कॉलेज में बुधवार को कॅरियर काउंसलिंग से संबंधित सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें बारहवीं कक्षा से 200 के करीब स्कूली बच्चों ने हिस्सा लेकर कॉलेज लेवल के विभिन्न कोर्सिज की जानकारी ली। इससे पूर्व सेमीनार का शुभारंभ कॉलेज प्रिंसीपल डॉ. एसबी आनंद व वाइस प्रिंसीपल डॉ. दिलावर सिंह ने किया। डॉ. आनंद ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बारहवीं कक्षा में पास होने के बाद विद्यार्थियों के सामने विभिन्न कोर्सिज का जाल होता है, जिनमें से सही कोर्स का चुनाव करना आसान कार्य नहीं है। सही मार्गदर्शन से ही बेहतर दिशा की ओर आगे बढ़ा जा सकता है।

इस दौरान मात्र अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चयन करने से पहले समसामयिक दुनिया में उस कोर्स का कितना स्कोप है, इसके बारे में भी जानकारी होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा जिस समय जिस कोर्स की मांग अधिक है और आने वाले समय में उक्त क्षेत्र की कितनी मांग हो सकती है, इस पर मंथन करने के बाद ही विद्यार्थी को सही क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए। उन्होंने कहाकि आर्ट्स, सार्इंस, कॉमर्स आदि कोई भी स्ट्रीम छोटी या बड़ी नहीं है, बस जरूरत है किसी भी स्ट्रीम में महारत हासिल करने की।

बॉयज कॉलेज में संचालित विभिन्न कोर्सों की दी जानकारी

डॉ. दिलावर सिंह ने शाह सतनाम जी बॉयज कॉलेज में संचालित विभिन्न कोर्सिज की जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी प्रकार का बिजिनेस, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, मीडिया व विज्ञान आदि सभी क्षेत्रों में सफल होने के लिए स्कूल के बाद की पढ़ाई महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।