एक ऐसा करामाती पेड़, जिसकी करोड़ों की कमाई कर देगी आपको मालामाल

Chandan-Ki-Kheti
एक पेड़ ऐसा भी, जो देता है करोड़ों की कमाई

एक पेड़ ऐसा भी, जो देता है करोड़ों की कमाई

अविश्वसनीय लेकिन हकीकत ! एक ऐसा करामाती पेड़, जिसकी खेती (Chandan Ki Kheti) आपको करोड़ों रुपयों की कमाई दे देती है। आपको भरोसा नहीं होगा लेकिन आप जब जानोगे तो आपको भी यकीन हो जाएगा कि कैसे एक पेड़ की खेती करके इतने सारे रुपये कमाए जा सकते हैं। जिससे आप मालामाल बन सकते हैं।

आइये जानते हैं कि वो कौन सा पेड़ है और उस (Chandan Ki Kheti) पेड़ की खेती शुरू करने से पहले कितनी लागत आने वाली है। आज भारत के किसानों का यह दुर्भाग्य है कि आज भी वे परंपरागत ढंग से खेती करते हैं जिससे वे खेती से ज्यादा कमाई नहीं कर पाते। यदि किसान इस पेड़ की खेती करना शुरू कर दें तो 30 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। अब आप भी बिना देरी किए जानना चाहते होंगे कि वो कौन सा पेड़ है जिसकी खेती करके 30 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की जा सकती है।

अगर आप खेती करके बहुत ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको चंदन के पेड़ की खेती करनी चाहिए। नाम तो सुना ही होगा और नाम सुनते ही भरोसा भी आ गया होगा कि इसकी खेती करके 30 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कमाई की जा सकती है। आपको बता दें कि चंदन का उपयोग भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी किया जाता है। चंदन बड़े पैमाने पर कॉस्मेटिक सामान बनाने और परफ्यूम बनाने में प्रयुक्त किया जाता है। इससे आप समझ ही गए होंगे कि बाजार में इसकी कितनी मांग होगी। इसकी मांग को देखते हुए यदि आप इसकी खेती करना शुरू कर देते हैं तो आप 30 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं। तो आइये अब बिना देरी किए चंदन के पेड़ की खेती के बारे में जानते हैं कि ये कैसे की जाती है इसकी खेती में कितनी लागत आती है।

वातावरण कैसा हो | Chandan Ki Kheti

आप चंदन की खेती तभी कर सकते हैं जब वातावरण इस पेड़ के अनुकुल हो यानि आपको पता होना चाहिए कि चंदन की खेती के लिए वातावरण कैसा होना चाहिए। यहां आपको बता दें कि यह ऐसे वातावरण में लगाया जाता है जहां गर्मी के समय में ज्यादा गर्मी और सर्दी के समय में ज्यादा सर्दी हो्र। ऐसे क्षेंत्र में चंदन का पेड़ अच्छे से लगाया जा सकता है। यानि आप मानकर चलो कि जिस क्षेत्र में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, ऐसा क्षेत्र चंदन के पेड़ की खेती के लिए बहुत उपयोगी होता है। अगर मिट्टी के बारे में जानना चाहते हैं तो भाारत में जितने भी प्रकार की मिट्टी पाई जाती उन सारी मिट्टियों में चंदन के पेड़ की खेती बाखूबी की जा सकती है।

सावधानियां

चंदन के पेड़ को लगाते समय इस बात का खास ख्याल रखना पड़ता है कि जहां भी, जिस भी खेत में आप चंदन के पेड़ लगाते हो वहां उस खेत में बहुत अधिक पानी नहीं भरना चाहिए यानि उस खेत में ज्यादा पानी नहीं ंरुकना चाहिए अर्थात आपकी जमीन निचाई में नहीं होनी चाहिए जिसमें अधिक पानी रुकता हो। आपको यह भी बता दें कि चंदन के पौधे के साथ एक होस्ट का पौधा जो एक परजीवी पौधा होता है, लगाना जरूरी होता है। अब बात आती है मिट्टी के पॉवर आॅफ हाईडेजन की यानि मिट्टी का पीएच। चंदन के पेड़ की खेती के लिए पीएच 6 से 7 के बीच में हो तो बहुत अच्छा है हालांकि इससे थोड़ा कम या थोड़ा अधिक भी है तो भी चल जाएगा। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि बहुत ही कम या बहुत ही ज्यादा मिट्टी का पीएच नहीं होना चाहिए। तो आप समझ गए होंगे कि चंदन के पेड़ की खेती के लिए वातावरण कैसा होना चाहिए। आइये अब चलते हैं इस खेती के लिए खेत की तैयारी करते हैं। जानें चंदन की खेती के लिए खेत की तैयारी के बारे में।

खेत की तैयारी | chandan ki kheti kese kare

चंदन की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको खेत की अच्छे से जुताई करनी है और इस बात का खाष ख्याल रखना है कि खेत में किसी भी प्रकार की कोई गंदगी न हो। यानि खेत अच्छी तरह से साफ हो। उसके बाद आपको क्या करना है कि खेत को इस ढंग से तैयार करना है कि खेत में बिल्कुल भी पानी ना खड़ा हो यानि ज्यादा पानी खेत में ना भरा रहे। इसके लिए आप अपने खेत में बेड भी बना सकते हैं जिससे उन बेडों पर चंदन के पेड़ लगाए जा सकें। ध्यान रहे कि चंदन के पौधे लगाते समय पौधे एक निष्चित दूरी पर हों। इसके लिए एक से दूसरी लाइन की दूरी कम से कम 12 फीट होनी चाहिए और पौधों की दूरी कम से 10 फीट। इससे आप हिसाब लगा सकते हो कि आपके एक एकड़ खेत में लगभग 600 चदंन के पौधे लग जाएंगे। अब खास ध्यान रखने योग्य बात कि जब भी आप चंदन का पौधा खरीदने जाते हो तो यह देखें कि पौधे की उम्र कम से कम 2 साल होनी चाहिए।

चंदन के पेड़ को उगाने में समय ?

चंदन की खेती करने के सही समय की बात की जाए तो आपको पता होना चाहिए कि चंदन की खेती करने का सही समय नवंबर से फरवरी के बीव का समय सबसे बेहतर होता है। ऐसे समय में लगाए गए चंदन के पौधे काफी फलते-फूलते हैं क्योंकि ऐसे समय में चंदन के पौधों के बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। अब बात आती है समय की तो आपको बता दें कि चंदन की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको पक्का मन बनाना पड़ता है क्योंकि चंदन के पेड़ की खेती के लिए कम से कम 8 साल का समय चाहिए। इसके बाद भी यदि आप चाहो तो 15 सालों तक इन पेड़ों को रख सकते हो और इनसे बढ़िया कमाई कर सकते हो।

कम लागत | Chandan Ki Kheti

आखिरकार अब आती है असली बात लागत की जिससे आप अपना मन बना सको चंदन की खेती करने का या करोड़ों रुपए कमाने का। आपको बता दें कि चंदन के पेड़ की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको पौधे खरीदने पड़ेंगे। आपको एक एकड़ में खेती करने के लिए 600 पौधे होना अनिवार्य है। तो आप मानकर चलो कि एक पौधे की कीमत बाजार में 100 रुपए से लेकर 120 रुपए तक हो सकती है। यानि 60000 से 70000 रुपए के लगभग। इतनी लागत आपको पौधे खरीदने में आ सकती है। इसके बाद आप खेत की तैयारी करने का खर्च लगभग 5 हजार रुपए मानकर चलो और लेबर वगैरह और अन्य सभी व्यवस्थाओं को मिलाकर लगभग 60 से 70000 रुपए की कुल लागत मान लो। ये तो बात थी लागत की और अब बात करते हैं मुनाफे की।

चंदन की खेती से कमाई | Chandan Ki Kheti

चंदन की खेती करने से कितनी कमाई यानि मुनाफा हो सकता है। बता दें कि चंदन की खेती से कमाई या मुनाफा किसी भी जमीन के एक एकड़ के हर्ट रूट पर निर्भर करता है क्योंकि हर्ट रूट में ही चंदन की समस्त गंध होती है तथा यह तकरीबन 8 साल के बाद ही बनना शुरू होता है। अक्सर देखा गया है कि 12-15 साल तक पाले चंदन के एक पेड़ से लगभग 15 से 20 किलो हर्ट रूट यानि लकड़ियां निकलना प्रारंभ हो जाती है जिनका बाजार में मूल्य 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो तक है यानि किसान एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक कमाई कर सकता है।

अब बात करें बिक्री की तो चंदन की खरीद-फरोख्त पर वर्तमान में सरकार ने रोक लगा रखी है। सिर्फ सरकार ही चंदन की लकड़ी खरीद सकती है। बता दें कि 2017 में बने नियम के अनुसार कोई भी किसान यदि चंदन की खेती कर सकता है लेकिन बेच सिर्फ सरकार ही सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here