Hisar Airport: एयरपोर्ट के दूसरे फेज का काम पूरा, सीएम ने किया उद्घाटन

Hisar News
सांकेतिक फोटो

अब 2030 तक पूरे होंगे तीसरे चरण के काम | Hisar News

हिसार (सच कहूँ/संदीप सिंहमार)। Hisar International Airport: हिसार में बने महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के दूसरे फेज का काम पूरा होने के बाद वीरवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी में उद्घाटन किया। सरकार में घोषणा की है कि अगस्त में हिसार से चंडीगढ़, अयोध्या,अहमदाबाद,जयपुर और जम्मू के लिए उड़ान शुरू होने जा रही है।महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे से उड़ानों को लेकर एलाइंस एयर एवियशन लिमिटेड के साथ समझौता भी हो चुका है। अब दूसरे चरण का उद्घाटन होने के बाद एयरपोर्ट पर तीसरे चरण के काम शुरू होंगे। तीसरे चरण के काम 2030 तक पूरे होने हैं। हरियाणा सरकार ने 1205 करोड रुपए की लागत से हवाई अड्डे का विस्तार किया है। इसमें एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार भी शामिल है। Hisar News

हालांकि महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय नहीं है, लेकिन इस पर 10 हजार फुट का रनवे अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हुए बनाया गया है। इस रनवे पर बड़े आकार के जहाज उड़ सकते हैं। हवाई पट्टी का निर्माण 27 अक्टूबर 2021 को शुरू हुआ था, जिसका वीरवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने उद्घाटन किया है। सुरक्षा की दृष्टि से मंच पर बैठने वाले नेताओं की पहले ही एक सूची जारी की गई थी। इस सूची के अनुसार ही नेताओं को मंच पर बैठने दिया गया। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भी सीएम के कार्यक्रम में पहुंचे एक व्यक्ति ने सीएम को काले झंडे दिखाए, जिसे सुरक्षा कर्मियों ने कार्यक्रम स्थल से बाहर निकाल दिया। इसके बाद सुरक्षा के मध्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए लोगों को काले कपड़े पहने लोगों को अंदर जाने से मना कर दिया।

एयरपोर्ट पर ये प्रोजेक्ट हुए पूरे | Hisar News

हिसार के महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट पर 10 हजार फुट की हवाई पट्टी, रनवे पर कट लाइट का काम पूरा हो चुका है। इसी प्रकार नाइट लैंडिंग की सुविधा पैसेंजर क्षमता 50 से बढ़कर 150 की गई है। जहाजों के ट्रैफिक कंट्रोल के लिए एटीसी टावर बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है। विमान में ईंधन के लिए फ्यूल टैंक सिस्टम बन गया है। एयरपोर्ट पर बिजली सप्लाई के लिए 33 केवीए का सबस्टेशन बनकर भी तैयार हो गया है। इसी प्रकार हरियाणा एयरपोर्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन चेयरमैन का ऑफिस बनकर भी तैयार हो गया है।

यह भी पढ़ें:–  सरसा में झमाझम बारिश, राजस्थान से लेकर यूपी तक मौसम हुआ सुहावना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here