Ajmer Discom : डिस्कॉम ने दी 21 दिवंगत कार्मिकों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति

Ajmer Discom
Ajmer Discom : डिस्कॉम ने दी 21 दिवंगत कार्मिकों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति

Discom gave compassionate appointment : अजमेर (सच कहूँ न्यूज)। अजमेर विद्युत वितरण निगम (Ajmer Electricity Distribution Corporation) के प्रबंध निदेशक  के.पी.वर्मा के निर्देश पर सचिव प्रशासन ने दिवंगत कार्मिकों के आश्रितों के नियुक्ति के आदेश जारी किए है। आदेश के तहत 21 मृत कर्मचारियों के आश्रितों को नियुक्ति आदेश जारी किए हैं। डिस्कॉम ने 13 मृतक आश्रितों को वाणिज्यिक सहायक- द्धितीय तथा 8 को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रुप में नियुक्त किया गया है। नियुक्त हुए कर्मचारियों में 12 महिलाएं तथा 9 पुरुष है। दो साल तक यह कर्मचारी परिवीक्षा पर रहेंगे। Ajmer Discom

डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वर्मा की मंजूरी के बाद यह नियुक्ति आदेश जारी किए गए। वर्मा ने बताया कि दिवंगत डिस्कॉमकर्मियो के परिजनों को अनुकम्पा के आधार पर जल्द से जल्द नियुक्ति प्रदान करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।वाणिज्यिक सहायक- द्धितीय को 14600, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को 12600 रुपयें प्रतिमाह मिलेंगे। इन कर्मचारियों को डिस्कॉम के विभिन्न जिलों में नियुक्त किया गया है। समयबद्ध अनुकम्पा नियुक्ति मिलने पर कर्मचारी संगठनों ने डिस्कॉम प्रबंधन के प्रति आभार जताया है। Ajmer Discom

बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है – बैनर का विमोचन

अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के.पी. वर्मा ने बिजली की बचत को लेकर बैनर का विमोचन कर आमजन के मध्य जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक श्री के पी वर्मा ने कहा है कि हम अपने छोटे छोटे प्रयासों से बिजली बचा सकते है। जीवन के लगभग हर क्षेत्र में बिजली की जरूरत है इसलिए हमें बिजली का संरक्षण करना चाहिए।

प्रबंध निदेशक के.पी. वर्मा ने कहा कि बिजली बचत के कुछ आसान उपाय अपनाकर आमजन बिजली की भारी बचत कर सकता है।हम सभी को यह समझना चाहिए कि बिजली बचाने के लिए एक छोटा सा कदम भी बहुत कारगर साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर हर घर में हर व्यक्ति इस्तेमाल न होने पर पंखा बंद कर देता है तो हज़ारों वॉट बिजली बचाई जा सकती है। इसी प्रकार, यदि हम अपने एयर कंडीशनर, हीटर, ओवन, रेफ्रिजरेटर आदि का उचित उपयोग करें, तो हम बड़ी मात्रा में बिजली बचाने में सफल हो सकते हैं।

प्रबंध निदेशक श्री वर्मा ने कहा कि अजमेर डिस्कॉम के कार्य क्षेत्र 17 जिलों में विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे जिससे विद्यार्थी व उनके परिवार बिजली की बचत के उपाय से जुड़ सकें। जनसंपर्क अधिकारी सतीश सोनी ने बताया कि सूचना, शिक्षा, संचार (आईसी) के माध्यम से आमजन के साथ काम कर बिजली बचत को बढ़ावा देना है । इस अभियान के तहत की जाने वाली गतिविधियों का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी साझा कर और अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

बिजली बचत के आसन उपाय | Ajmer Discom

●ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बी.ई.ई) 5-स्टार रेटेड विद्‌युत उपकरणों का उपयोग करें ।
●ट्यूब लाइट / बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्चों का करें उपयोग।
●एयर कंडीशनर के तापमान की सेटिंग को 26त्उ से अधिक पर रखें।
●उपयोग में न होने पर लाईट / पंखे / टी.वी. / गीजर आदि को रिमोट के साथ-साथ मेन स्वीच से भी ऑफ करें।
●इलेक्ट्रिक गीजर के स्थान पर सोलर वॉटर हीटर का करें उपयोग।
●कृषि / औद्योगिक उपभोक्ता मोटर टर्मिनल के नजदीक उचित ‘श्अ१ क्षमता का कैपेसिटर लगाकर बिजली मे बचत कर सकते है।
●घरों की छतों पर रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाएं। घरेलू रूप टॉप आवेदकों को एम.एन.आर.ई. द्वारा 3ङहस्र या इससे अधिक क्षमता के फोटो वॉल्टिक ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने पर रु 78 हजार की सबसिडी दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here