बालों की बेहतरी के लिए खाएं सेहतमंद भोजन

0
186
Foods For Hair Growth

आजकल प्रदूषण के कारण भी बाल ज्यादा खराब हो रहे हैं। महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारी के साथ घर से आॅफिस आने-जाने में शारीरिक और मानसिक थकान की भी बढ़ोत्तरी हुई है, जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ बालों पर भी अपना प्रभाव छोड़ती है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो पौष्टिक आहार का भी हमारे बालों की सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर हम पौष्टिक आहार नियमित लेंगे तो बाल मजबूत, चमकदार और हैल्दी होंगे। अगर हम जंक फूड, चाय-काफी का सेवन अधिक करेंगे तो बालों की सेहत के साथ हम भी अस्वस्थ होंगे। अगर हम अपनी रेगुलर डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को जोड़ लें तो शायद समस्या का समाधान हो सकता है।

अखरोट लें:

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कॉपर और विटामिन-ई की मात्रा काफी होती है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। अखरोट को बालों की सेहत के लिए एक अच्छा मेवा माना जाता है। अखरोट के नियमित सेवन से बालों पर धूप का प्रभाव कम पड़ता है, बालों का प्राकृतिक रंग भी बना रहता है।

अनाज (गेहूं) का सेवन करें:

गेहूं की चपाती हमारे शरीर को तो ताकत देती है, इसके साथ बालों को भी पौष्टिकता मिलती है। गेहूं में रेशे के साथ-साथ भरपूर पौष्टिक तत्व भी शरीर को मिलते हैं। गेहूं की रोटी हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के साथ हड्डियों में ओबेसिटी को भी नियंत्रण में रखता है।

करें हरी पत्तियों वाली सब्जियों का सेवन:

पालक और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां अपनी नियमित डाइट में शामिल करें। हरे पत्तेदार सब्जियां विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ से भरपूर होती हैं। जो हमारे शरीर और बालों के लिए बहुत लाभप्रद हैं। विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ से सीबम आॅयल बनता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इनके नियमित सेवन से हमारी त्वचा और सिर की त्वचा को भी लाभ मिलता है।

खाएं गाजर:

सर्दियों के मौसम में गाजर का नियमित सेवन करें। गाजर हमारी आंखों की दृष्टि को तो ठीक रखता ही है। इसमें विटामिन ‘ए’ होने के कारण बालों की हेल्थ भी बरकरार रहती है। इससे स्केलप में सीबम आॅयल की मौजूदगी बनी रहती है, जो बालों की प्राकृतिक नमी के लिए जरूरी है। अगर बाल माश्चराइज रहेंगे तो बालों में न तो रूखापन आएगा, न ही बाल झड़ेंगे। बालों की प्राकृतिक चमक भी बनी रहेगी।

घर पर पनीर बनाएं और खाएं:

दूध को फाड़कर घर पर पनीर बनाएं और उसका सेवन करें। घर पर आप लो फैट दूध से पनीर बना सकते हैं, जिसमें कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर होता है। अगर आप नाश्ते में काटेज पनीर का सेवन करती हैं तो आपके शरीर के साथ बाल भी मजबूत बनेंगे।

ग्रीन टी पिएं:

जिनके बालों में डैंड्रफ रहती है उनके लिए ग्रीन टी का सेवन लाभप्रद है। इसके नियमित सेवन से बालों में नेचुरल शाइन आती है। ग्रीन टी का सेवन शरीर और बालों को फिट रखता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।