पानीपत रिफाइनरी से जालंधर तक धरती में दबी पाइपलाइन से दो दिनों में हुआ 13 हजार लीटर डीजल चोरी

kuk

वाल्व फिटिंग के माध्यम से घर तक ले जय गई थी लाइन, घर पर ही निकलते थे डीजल

देवीलाल बारना 
कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र जिला पुलिस ने पाइप लाइन से तेल चोरी करने के पांच आरोपियों को  गिरफ्तार कर 4 लाख की नकदी व 65 लीटर डीजल व अन्य सामान बरामद  किया है। सीआईए-2 प्रभारी प्रतीक कुमार की टीम ने मामले में स्वर्ण सिंह नई दिल्ली,आबिद  जिला गाजियाबाद यूपी हाल किरायेदार शेखपुरा खेकडा जिला बागपत उतर प्रदेश, नफीस गाजियाबाद उतर प्रदेश, राशीद खान गाजियाबाद उतर प्रदेश, सोमपाल गांव जगदीशपुर टांडा जिला सोनीपत को गिरफ्तार किया है।
पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने बताया कि 17 दिसम्बर 2022 को थाना शाहबाद पुलिस की दी अपनी शिकायत में आदित्य सहायक प्रंबन्धक आईओसील, एनआरपीएल, अंबाला ने बताया कि इडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड आईओसील की पानीपत रिफाइनरी से एक भुमिगत तेल पाइपलाइन कुरुक्षेत्र, अंबाला से होते हुए जालंधर तक जा रही है।
जिसमें उच्च दाब पर पेट्रोलियम पदार्थो का प्रवाह होता है। यह पाइपलाइन थाना शाहबाद मारकंडा के जागीर विहार कालोनी से भुमिगत 1.5M से 2.0M की गहराई पर निकलती है । 14 दिसम्बर 2022 को सुबह 1.40 से समय 02.50 सुबह तक प्रैसर ड्राप की सुचना, आईओसील अंबाला कंट्रोल रुम में मिली । उसके बाद 14 दिसम्बर 2022 की रात्रि 7 बजे से 15 दिसम्बर 2022 सुबह 7 बजे तक प्रैसर ड्राप की सुचना आईओसील अंबाला कंट्रोल रुम में मिली । इसके बाद दिनांक 16 दिसम्बर 2022 को पाइपलाइन के ऊपर, डीसीवीजी सर्वे किया गया । इस सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर हमने आईओसील, एमजेपीलएल चैनेज 202.200 KM पर खुदाई कराई । जिसमें पाइपलाइन के ऊपर वाल्व फिंटिंग पाई गई जोकि पाइपलाइन क्षेत्र के साथ लगते घऱ में जा रही थी ।
इस फिटिंग के दवारा अज्ञात लोगो ने दिनांक 14 दिसम्बर 2022 की सुबह 1.40 से 2.50 तक लगभग 03 हजार लीटर व दिनांक 14 दिसम्बर 2022 को रात्रि 07 बजे से 15 दिसम्बर सुबह 7 बजे तक लगभग 10 हजार लीटर डीजल की चोरी की है । यह घटना बहुत बडे हादसे में तबदील हो सकती थी । जिसकी शिकायत पर सार्वजनिक संपति नुकसान अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच अपराध शाखा-2 कुरुक्षेत्र को सौंपी गई थी। सीआईए 2 के प्रभारी प्रतीक कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने पांच आरोपियों को काबू किया है।

ये सामान किया काबू

पुलिस  ने आरोपियों से चोरी किया गया 65 लीटर डीजल 04 लाख 10 हजार रुपये की नकदी, एक ट्रैक्टर, 5500 लीटर का एक सेफ्टी टैंक, 04 मोबाईल फोन, वारदात में प्रयोग की गई बलेरो गाडी, वारदात में प्रयोग की गई ड्रील मशीन, वेल्डिंग मशीन बरामद की हैं।  मुख्य आरोपी स्वर्ण सिंह के खिलाफ दर्ज है करीब आधा दर्जन मामलें, आरोपी 5 हजार का ईनामी है  ।
——

इस तरह से देते थे वारदात को अंजाम

 जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस की पूछताछ में यह बात सामने आई है कि आरोपी घटना को अंजाम देने से पहले पाइपलाईन के नजदीक किसी मकान या प्लाट को खरीद कर उसके उपर मकान या कमरा बना लेते। उसके बाद आरोपी उस मकान से पाइपलाईन तक जमीन के नीचे से सुरंग बनाकर पाईप डाल देते । तेल की मेन पाइप में पहले वेल्डिंग मशीन से वाल्व लगाते उसके बाद पाइप में ड्रील मशीन से छेदकरके उसे अपनी पाइप से जोड देते । और इस प्रकार अपने मकान या कमरा में उस पाइप में टूंटी लगाकर डीजल चोरी करते थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here