माली में बारूदी सुरंग विस्फोट, संरा शांति दूत की मौत, तीन घायल

0
127
Blast in Mali

बमाको (एजेंसी)। माली में शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) में विस्फोट होने की वजह से संयुक्त राष्ट्र के एक शांतिदूत की मौत हो गयी तथा तीन अन्य घायल हुए हैं। संरा मिशन के प्रमुख ईएल-गासिम वाने ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि संरा बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन (एमआईयूएसएमए) का एक वाहन किदल क्षेत्र के तेसालित के पास आईईडी की चपेट में आ गया।

उन्होंने कहा, “इस घटना में एक शांतिदूत की मौत हो गयी तथा तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हमें हमारे शांतिदूतों के लिए खतरे और माली में शांति के लिए उनके बलिदान की याद दिलाता है।” उल्लेखनीय है कि उत्तरी माली में 11 सितंबर को संरा मिशन को लक्षित कर किये गये कई हमलों में तीन शांतिदूत किदल शिविर के पास आईईडी विस्फोट में घायल हो गए थे।

गुटेरेस ने की माली में संरा शांतिदूतों पर हमले की निंदा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने माली में किदल क्षेत्र के तेसालित के पास शनिवार को शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण में हुए विस्फोट की कड़ी निंदा की है, जिसमें मिस्र के एक संरा शांतिदूत की मौत हो गयी तथा तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। संरा महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक ने बताया कि गुटेरेस ने पीड़ित परिवार के साथ-साथ मिस्र की सरकार और वहां के निवासियों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

साथ ही उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा कि संरा शांतिदूतों को निशाना बनाकर किये गये हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराध की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने माली के अधिकारियों से इन हमलों के लिए जिम्मेदार अपराधियों को पकड़ने करने में कोई कसर नहीं छोड़ने का आह्वान किया ताकि उन्हें शीघ्र दंडित किया जा सके। गुटेरेस ने कहा कि संरा माली के लोगों तथा वहां की सरकार के साथ है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।