पंजाब में सह-रोगों से पीड़ित 18-44 उम्र के लोगों का आज से टीकाकरण

0
188
Corona Vaccine

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब सरकार ने राज्य में सह-रोगों से पीड़ित 18-44 उम्र के लोगों और सरकारी , प्राईवेट सैक्टरों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों के परिवारों के लिए टीकाकरण मुहिम आज से शुरू हो गयी । स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कल यहां कहा कि इस मुहिम के लिए राज्य भर में 157 कोविड टीकाकरण केंद्र स्थापित किये गए हैं। इस मुहिम के तहत 22 सह-रोगों की सूची में से एक या अधिक सह-रोग वाले लोगों को टीके लगवाए जाएंगे। इन विशेष सह -रोगों से पीड़ित कोई भी व्यक्ति वैध आई.डी. प्रमाण और डाक्टर की पर्ची/सर्टिफिकेट के साथ नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर कोविड का टीका लगवा सकता है।

हैल्थ केयर वर्करों के पारिवारिक सदस्य भी टीका लगवाने के लिए इन केन्द्रों पर जा सकते हैं। कमजोर और अन्य ज्यादा जोखिम वाले वर्गों को पहल के आधार पर कवर किया जा रहा है। इस उम्र वर्ग के सभी योग्य व्यक्तियों को जल्द टीका लगाया जायेगा। राज्य में अब तक 41,33,561 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। कुल 34,40,356 लोगों ने पहली खुराक ले ली है जबकि 6,93,205 व्यक्तियों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। राज्य को अब तक 43,07,640 खुराकें प्राप्त हुई हैं जिनमें से राज्य की तरफ से एक लाख खुराकें इस उम्र वर्ग के लिए खुद खरीदी गई हैं।

टीकों की कमी की समस्या

कोविड मामलों के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए आक्सीजन सप्लाई और बैडों की उपलब्धता को सुचारू बनाने के लिए दो अलग-अलग समर्पित कंट्रोल रूम स्थापित किये गए हैं। प्रदेश सरकार ने कल कोवैक्स संस्थान के साथ जुड़ने का फैसला किया ताकि उचित कीमत पर कोविड के टीकों की खरीद के लिए वैश्विक स्तर पर पहुँच बनाई जा सके। पंजाब यह पहल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जिसका मकसद कोविड टीकों की कमी की समस्या का हल करना है।

429 मरीजों की हालत गंभीर

सरकार ने औद्योगिक कामगारों के लिए कोवैक्सीन खरीदने के फैसले को भी मंजूरी दे दी जिसका खर्चा उठाने के लिए उद्योग जगत ने सहमति प्रकट की है। राज्य सरकार ने अभी तक 18-44 उम्र वर्ग के लिए कोविशील्ड टीकों का ही आॅर्डर दिया है, परन्तु मौजूदा फैसले से कोवैक्सीन के आॅर्डर देने का रास्ता भी साफ हो गया है। राज्य में कल एक दिन में कोरोना से 184 मरीजों की मौत हो गयी तथा 429 मरीजों की हालत गंभीर और 9619 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। राज्य में कल 8494 नये पाजिटिव मामले सामने आये और सक्रिय मरीज बढ़कर 79950 हो गये हैं । कोरोना के कहर को रोकने के लिये सरकार ने अब तक 80 लाख से अधिक संदिग्धों के सेंपल लिये और तीन लाख 84 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना को मात दी । कल तक राज्य में पाजिटिव मामलों की संख्या चार लाख 75 हजार से अधिक थी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।