फ्रांस: मोदी ने अनुच्छेद 370 पर कहा- ‘टेम्पररी’ को निकालने में 70 साल लग गए, समझ नहीं आया कि हंसें या रोएं

narendra modi

मोदी ने फ्रांस में संत मोरारी बापू की मौजूदगी पर कहा- इन दिनों पेरिस राम में रम गया

मोदी ने यूनेस्को के कार्यक्रम में कहा- नए भारत में रुकने, थकने का सवाल ही नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा- नए भारत में हमने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट और आतंकवाद पर लगाम कसी

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय समुदाय के बीच भाषण दिया। मोदी ने अनुच्छेद 370 का नाम लिए बगैर कहा कि इस “टेम्पररी’ को हटाने में 70 साल लग गए। मैं समझ नहीं पा रहा था कि इस पर हंसें या रोएं। भारतीय पीएम ने फ्रांस में संत श्री मोरारी बापू की मौजूदगी पर कहा कि आजकल पेरिस भी राम में रंग गया है। फ्रांस में मौजूद मोदी ने अपने भाषण को फुटबॉल से भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि यहां से ज्यादा आपके देश की फुटबॉल टीम के समर्थक भारत में हैं। हमने भी 5 साल के दौरान कई गोल तय किए और उन्हें पूरा किया।

कई कुरीतियों को हमने रेड कार्ड दिखाया। नए भारत में हमने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और आतंकवाद पर ऐसी लगाम कसी, जैसी कभी नहीं कसी गई थी। मोदी ने इस मौके पर 1950 और 1960 में हुए विमान हादसों में मारे गए भारतीयों की याद में बने मेमोरियल का उद्धाटन किया।

मोदी ने कहा- जब मैं चार साल पहले फ्रांस आया था तो हजारों की संख्या में भारतीयों से संवाद का अवसर मिला था। तब मैंने आपसे एक वादा किया था। आमतौर पर राजनेताओं को वादा भुला देने में मजा आता है, लेकिन मुझे याद है। मैं उस बिरादरी से नहीं हूं।

भारत तेज गति से विकासपथ पर बढ़ रहा है: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं खुद वादा याद कराता हूं। मैंने कहा था कि भारत आशाओं और आकांक्षाओं के नए सफर पर निकलने वाला है। आज जब आपके बीच आया हूं तो नम्रता और विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हम ना सिर्फ उस सफर पर निकल पड़े हैं, बल्कि 130 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयासों से भारत तेज गति से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इससे पहले मोदी ने कहा कि अपनी मेहनत और कौशल भारत का गौरव बढ़ाने वाले सभी साथियों को नमस्कार। भारत और फ्रांस की मित्रता पूरी तरह से अटूट है। ये मित्रता नहीं, उससे भी कुछ आगे है।

यह नई नहीं है। ऐसा कोई मौका या वैश्विक मंच नहीं नहीं होगा, जहां हमारे देशों ने एक दूसरे का समर्थन ना किया हो और साथ काम ना किया हो। उन्होंने कहा- यही कारण है कि इस बार फिर देशवासियों ने पहले से भी ज्यादा प्रचंड जनादेश देकर हमारी सरकार को समर्थन दिया है। एक बार फिर हमें देश की सेवा का मौका दिया है। ये जनादेश सिर्फ एक सरकार चलाने के लिए नहीं है, बल्कि नए भारत के निर्माण के लिए है।

एक ऐसा नया भारत जिसकी समृद्ध सभ्यता और संस्कृति पर पूरे विश्व को गर्व हो। 21वीं सदी की आधुनिकता को भी लीड करे। ऐसा नया भारत जिसका फोकस ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर हो और ईज और लिविंग को सुनिश्चित करने के लिए भी हर कदम उठाए। भारत पिछले 5 सालों में ढेर सारे सकारात्मक बदलाव हुए हैं।

इन बदलावों के केंद्र मेें भारत की युवा शक्ति, गांव, गरीब, किसान और नारी शक्ति केंद्र में रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं फुटबॉल प्रेमियों के बीच में आया हू्ं तो आप जानते हैं कि गोल का महत्व क्या होता है। अल्टीमेट अचीव करना है तो गोल ही करना होता है। हमने पिछले पांच सालों में कुछ ऐसे गोल कर रखे हैं, जो पहले नामुमकिन माने जाते थे। टीम भावना से हमने उन गोलों को, उन लक्ष्यों को साकार कर दिखाया।

पूरी दुनिया में एक तय समय में सबसे ज्यादा बैंक अकाउंट किसी देश में खुले हैं तो वह भारत में खुले है। पूरी दुनिया में सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम भारत मेें चल रही है। अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको की कुल आबादी से भी ज्यादा लाभार्थियों की संख्या है इस योजना की।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करे।