यहां छोटे से लेकर हर बड़े पद पर हैं महिला कर्मचारी

The department run by only woman

भिवानी विद्युत सब स्टेशन में महिला कर्मचारियों ने संभाला काम

सब स्टेशन पर लगे ट्रांसफार्मरों को भी संभालेंगी महिलाएं

भिवानी। प्रदेश में महिलाओ की स्थिति सुधारने के उद्देश्य से सरकार ने एक ओर नया अनूठा आदेश दिया है। इस आदेश के तहत पूरे प्रदेश में एक-एक सब स्टेशन को पूर्णतया महिलाओ को समर्पित करने के आदेश दिए हंै। इन सब स्टेशन पर छोटे से लेकर बड़े अधिकारी तक महिला होगी। महिला कर्मचारियों के सामने बेशक बड़ी चुनौती है, वहीं महिलाएं इसे सहर्ष स्वीकार भी कर रही हंै। उनका कहना है कि बेशक भारत पुरूष प्रधान देश है, लेकिन महिलाएं भी आज किसी से कम नही है। महिला सशक्तिकरण के अभियान के अध्याय में एक ओर पन्ना जोड़ते हुए विद्युत निगम ने वुमन आॅपरेटिड सब स्टेशन करने का फैसला लिया है। नई योजना के तहत वुमैन आॅपरेटिड सब स्टेशन में चपड़ासी से लेकर वरिष्ठ शिफ्ट एटेंडेंट तक महिला अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहेगी।

हालांकि जिन महिला कर्मचारियों को यहां पर नियुक्त किया जाना है, उनको एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पहली बार दक्षिणी हरियाणा विद्युत निगम भिवानी में वुमैन आॅपरेटिड सब-स्टेशन बनाया है। इसके लिए निगम ने भिवानी के सेक्टर-13 स्थित 133 केवी के सब-स्टेशन को चयनित किया है। यहां छोटे से लेकर बड़ा कर्मचारी महिला ही होगी। नई व्यवस्था के तहत यहां पर सात महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है जिनमें एक सीनियर शिफ्ट एटेंडेंट है। बाकी 6 महिला कर्मचारी एसए के पद पर तैनात होगी, जो कि अभी कांट्रेक्ट बेस पर है। इन महिला कर्मचारियों की तैनाती के लिए निगम ने एक सप्ताह का विभागीय प्रशिक्षण भी दिया है। प्रशिक्षण में इन महिला कर्मचारियों को बिजली की सप्लाई चालू करने व बंद करने तथा किस इलाके में किस वक्त बिजली की सप्लाई वितरित करनी है, यह जिम्मेदारी इन महिला कर्मचारियों की होगी। महिलाओ को ट्रेनिंग दे रहे सुरेंद्र कुमार का कहना है कि महिलाएं आज किसी भी काम में पीछे नहीं है। उनका कहना है कि ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है, अब उनका यहां से तबादला होगा तो यह सब स्टेशन पूर्ण रुप से महिलाएं ही संभालेगी।

पूरी हो गई है महिलाओं की ट्रेनिंग

ट्रेनिंग करवा दी है तथा इन महिलाओं को सिखा दिया है। सरकार के ओदश के तहत यह फैसला लिया गया है कि भिवानी का सैक्टर-13 स्थित सब स्टेशन को पूर्ण रूप से वूमैन सब स्टेशन बनाया जाए। आज महिलाएं किसी भी सूरत में पुरूषों से कम नहीं है तथा वे भी अब आगे आ रही है।
विक्रम परमार,उपमंडल अधिकारी, बिजली निगम, भिवानी

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।