2000 Rupee Note in UAE: 2 हजार के नोट भारत में कम विदेशों में मचा रहा हड़कंप, जानिये क्या है मामला

2000 Currency Note In UAE
इस देश में अब 2 हजार का नोट लेने से कतरा रहे 2000 Currency Note In UAE

Rs 2000 Currency Note: आरबीआई द्वारा सभी बैंकों में मंगलवार से 2000 रुपए के नोट (2000 Rupee Note in UAE) बदलने के निर्देश दिए गए। बैंकों में 2 हजार का नोट बदलने के लिए अधिक भीड़ उमड़ने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन नगर कलायत स्थित सभी बैंकों में रोजमर्रा की तरह कार्य हुआ तथा कहीं भी किसी बैंक में ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिली। कुछ बैंकों में नोट बदलने के लिए पहुंचे लोगों से आईडी व बैंक कॉपी की फोटो स्टेट कॉपी मांगी जा रही है।

यूएई के डील नोटों को स्वीकार नहीं कर रहे | 2000 Rupee Note in UAE

कुछ उपभोक्ताओं के पास आईडी व बैंक कापी की फोटो स्टेट ना होने पर उनके द्वारा 2000 रुपए के नोट खातों में भी जमा करवाए गए। वहीं मंगलवार को कुछ करियाना की दुकानों और पेट्रोल पंप पर पहले की अपेक्षा अधिक उपभोक्ता 2000 रुपए का नोट लेकर सामान खरीदने और डीजल व पेट्रोल डलवाने पहुंचे। दुकानदारों और पेट्रोल पंप संचालकों को उपभोक्ता ओं को खुले पैसे लौटाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं 2000 रुपए के नोट बदलने का असर भारत के बाहर भी दिख रहा है। यूएई के डीलर कह रहे हैं कि उनके लिए वहां के कमर्शियल बैंकों में 2000 रुपये के नोट को जमा करना मुश्किल है, इसलिए वे इन नोटों को स्वीकार नहीं कर रहे। ऐसे में यूएई में काम करने वाले भारतीयों के लिए यह बड़ी चिंता की बात है।

​टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, अरब देशों में रहकर (2000 Rupee Note in UAE) काम करने वाले लोगों को करेंसी एक्सचेंज में मुश्किल हो रही हैं। नोट बंद होने का असर खासकर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मौजूद करेंसी एक्सचेंज में दिख रहा है। भारतीयों को अब वहां रुपये के बदले रियाल और दिरहम लेने में परेशानी हो रही है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले के बाद वहां के करेंसी एक्सचेंज अब 2000 रुपये के नोट लेने से इनकार कर रहे हैं।