भविष्य को बुनियाद बनाने के लिए 3713 परीक्षार्थी देंगे लेवल वन की परीक्षा

D.El.Ed examinations sachkahoon
  •  27 जुलाई को खंड स्तर पर होगी परीक्षा

  •  लेवल-2 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री कोचिंग की सुविधा

सरसा।(सच कहूँ/सुनील वर्मा) शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना बुनियाद के लिए विद्यार्थियों के चयन हेतू लेवल वन की खंड स्तरीय परीक्षा प्रदेशभर में 27 जुलाई को आयोजित होगी। हालांकि प्रदेशभर में परीक्षा को लेकर 150 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। जबकि सरसा जिला में 12 परीक्षा केंद्रों पर लेवल वन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिनमें 3713 परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। जिले में सरसा, नाथूसरी चोपटा, रानियां, बड़ागुढां व डबवाली में दो-दो परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। जबकि ऐलनाबाद व ओढां ब्लॉक में एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

प्रवेश परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए कंटिंजेंसीय हेतु विभाग द्वारा प्रति परीक्षा केन्द्र को 5000 रुपए की राशि जारी की गई है। परीक्षा का समय 10 से 12 बजे का रखा गया है और विद्यार्थी को परीक्षा के निर्धारित समय से आधा घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा के लिए यदि किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हुआ तो रजिस्ट्रेशन के दौरान आया मैसेज भी मान्य होगा।

आज मिलेंगे प्रश्न पत्रों के पैकेट

प्रवेश परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिला विज्ञान विशेषज्ञ मुकेश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जबकि परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा उनका सहयोग कर रहे है। विद्यालय मुखिया परीक्षा के लिए अधीक्षक के रूप में काम देखेगा। प्रश्न पत्रों के पैकेट 26 जुलाई को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दिए जाएंगे।

रूम में बैठेंगे 40 से 50 परीक्षार्थी

परीक्षा केन्द्र में प्रत्येक कक्ष में लगभग 40 से 50 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड या आधार कार्ड की प्रति साथ लेकर आनी होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले स्थान ग्रहण करेंगे और परीक्षा के शुरू होने के 30 मिनट बाद एंट्री नहीं मिलेंगी।

डीईओ व बीईओ करेंगे औचक निरीक्षण

जिला शिक्षा अधिकारी या खंड शिक्षा अधिकारी प्रवेश परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण करेंगे। विद्यालय के मुखिया को विद्यार्थियों की ओर से भरी हुई ओएमआर शीट व अटैंडेंस शीट का एक पैकेट तथा बिना इस्तेमाल ओएमआर शीट के पैकेट को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में डीएसएस व डीएमएस को जमा कराना होगा। बुनियाद की परीक्षा हेतु बनाए गए परीक्षा केन्द्रों (विद्यालयों) में विद्यार्थियों हेतु अवकाश रहेगा। जबकि अध्यापक व अन्य स्टाफ बाकि दिनों की भांति विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।

बुनियाद कार्यक्रम के तहत लेवल वन की परीक्षा प्रदेशभर में 27 जुलाई को आयोजित हो रही है। जिले में प्रवेश परीक्षा को लेकर 12 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा के दौरान संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी अपने परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगे।
-संत कुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी सरसा।

जिले में बुनियाद कार्यक्रम के तहत 3713 परीक्षार्थी विभिन्न 12 परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश परीक्षा देंगे। लेवल वन में उत्तीर्ण होने वाली परीक्षार्थी लेवल-2 की परीक्षा देंगे और लेवल-2 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग मिलेगी। परीक्षा का समय सुबह 10 से 12 बजे का होगा।
-डा. मुकेश कुमार, जिला विज्ञान विशेषज्ञ सरसा।

  • किस सेंटर पर कितने परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

  • बुनियाद टेस्ट सेंटर

सेंटर का नाम,                      बच्चों की संख्या

जीएमएसएसएसएस सरसा,                     358
जीएसएसएस खैरपुर,                            359
जीएमएसएसएसएस नाथूसरी चोपटा,          329
एएमएसएसएस नाथूसरी कलां,                 330
जीएमएसएसएसएस मंडी डबवाली,             281
जीजीएसएसएस मंडी डबवाली,                 281
जीजीएसएसएस ऐलनाबाद,                    533
जीएमएसएसएसएस रानियां,                   249
जीजीएसएसएस रानियां,                        249
जीएमएसएसएसएस बप्प,                      238
जीएसएसएस बड़ागुढां,                         239
जीएसएसएस ओढां,                            268

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।