देश में क्यों नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में 93,249 नये मामले

Coronavirus

देश में साढ़े पांच फीसदी से अधिक हुई कोरोना के सक्रिय मामलों की दर

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप देश में तेजी से बढ़ रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस संक्रमण के 93,249 नये मामले दर्ज किए गए, जो 2021 में एक दिन के दौरान सर्वाधिक मामले हैं तथा देश में सक्रिय मामलों की दर साढ़े पांच फीसदी से अधिक हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 93,249 नये मामले सामने आए।

इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 24 लाख 85 हजार 509 हो गयी है। वहीं इस दौरान 60,048 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसे मिलाकर अब तक 1,16,29,289 मरीज कोरोनामुक्त भी हो चुके हैं। सक्रिय मामले 6,91,597 हो गये हैं। इसी अवधि में 513 और मरीजों की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,64,623 हो गयी है।

यह भी पढ़े – जानें, कोरोना से बचाव के लिए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का संदेश

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी | Coronavirus

देश में रिकवरी दर आंशिक घटकर 93.14 फीसदी और सक्रिय मामलों की दर बढ़कर 5.54 प्रतिशत हो गया है जबकि मृत्युदर घटकर 1.32 फीसदी रह गयी है। महाराष्ट्र कोरोना के सक्रिय मामलों में शीर्ष पर है और राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामले 11349 बढ़कर 4,02,552 हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 37821 और मरीज स्वस्थ हुए, जिसे मिलाकर कोरोना को मात देने वालों की तादाद 24,95,315 पहुंच गयी है जबकि 277 और मरीजों की मौत से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 55,656 हो गया है।

वेंकैया को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाई गई

उपराष्ट्रपति एम. नायडू को रविवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान – एम्स में कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई। नायडू ने जारी एक ट्वीट में स्वयं यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण करा लेना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘आज दिल्ली के एम्स में कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाई। टीकाकरण के पात्र सभी लोगों से आग्रह करता हूं कि वे जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं। देश के कुछ भागों में फैलते संक्रमण को देखते हुए, हर संभव सावधानी बरतें।

स्वास्थ्य आयुक्त ने मास्क लगाने और टीकाकरण पर जोर दिया

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में स्वास्थ्य आयुक्त डॉ संजय गोयल ने जिले में बढ़ते संक्रमण (Coronavirus) के मद्देनजर मास्क और टीकाकरण पर ज्यादा फोकस करने के निर्देश दिए हैं। डॉ़ गोयल ने कल एक बैठक में निर्देश दिए कि मास्क और टीकाकरण पर ज्यादा फोकस की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बंद हाल वाले मैरिज गार्डन में शादी की अनुमति नहीं दी जाए।

उन्होंने मास्क लगाने और जुमार्ने के अधिकार अन्य अधिकारियों को भी देने के निर्देश देते हुए कहा कि वे ज्यादा जुर्माना लगाएं और जेल भेजें। उन्होंने सीएमएचओ डॉ एस के सरल को निर्देश दिए है कि वे पूरी शक्ति से टीकाकरण कराएं इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की अन्य शाखाओं या विभाग के अमले को भी इस कार्य में लगाएं। डॉक्टर गोयल ने कोविड.19 सेंटरए टीकाकरण केंद्रए तथा जिला अस्पताल व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया तथा हितग्राहियों से भी चर्चा की।

मध्यप्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ने और इस पर काबू पाने की कवायद के बीच आज राजधानी भोपाल समेत एक दर्जन शहरों में रविवार को लॉकडाउन लागू करने का पूरा असर दिखायी दिया। इस दौरान सड़कें सुनसान दिखायी दीं। भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन, रतलाम, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, नरसिंहपुर और सौंसर में शनिवार रात्रि नौ बजे से दस बजे के बीच लॉकडाउन प्रारंभ हुआ है, जो सोमवार सुबह छह बजे तक रहेगा।

राज्य के 52 जिलों के इन शहरों में कोरोना का प्रकोप लगातार कई दिनों से देखा जा रहा है, इसलिए एक पखवाड़े के दौरान इन स्थानों पर इसी तरह लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन के दौरान अत्याधिक आवश्यक सेवाओं को मुक्त रखा गया है। हालाकि आज कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य पूरे प्रदेश में जारी है और लॉकडाउन वाले क्षेत्रों में टीका लगवाने वालों को आने जाने की छूट प्रदान की गयी है। आने वाले समय में कुछ और शहरों नगरों में रविवार का लॉकडाउन लगने की संभावना से इंकार नहीं किया जा रहा है।

शिंदे ने पुणे में किया कोविड देखभाल केंद्र का उद्घाटन

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच शहरी विकास और ठाणे जिले के अभिभावक मंत्री एकनाथ शिंदे ने पनवेल के कलांबोली में 72 बेड के कोविड देखभाल केन्द्र का उद्घाटन किया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।