रुपए वापस लौटा ईमानदारी का दिया परिचय

 पूज्य गुरुजी की पावन शिक्षा पर चल रहे डेरा सच्चा सौदा सेवादार बने मिसाल

कोटा (सच कहूँ न्यूज)। इस घोर कलयुग के चलते जहां लोग आए दिन एक-दूसरे के साथ बेईमानी करने पर तुले हुए हैं वहीं इमानदार लोगों की भी इस युग में कोई कमी नहीं है। इसी का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए डेरा सच्चा सौदा के सेवादार दिनेश इन्सां ने एयू बैंक से राशि निकालने के दौरान गलती से 50000 रुपए अधिक मिल जाने पर वापस बैंक को लौटा कर इमानदारी की मिसाल कायम की। सेवादार राजेंद्र सिंह हाडा के अनुसार आंवली रोजड़ी की कच्ची बस्ती में रहने वाले रतिराम इन्सां के पुत्र दिनेश इन्सां ने बुधवार को एयू बैंक से 79000 रुपए निकालने के लिए बैंक में आवेदन किया तो बैंक द्वारा उक्त राशि के बजाय 139000 रुपए दे दिए गए। दिनेश इन्सां मोबाइल फोन पर बात करते हुए उक्त राशि बिना गिने ही अपनी जेब में रख कर घर आ गया।

दिनेश इन्सां ने अपने ससुर प्रेम शंकर लोधा से कुछ समय पहले भूखंड खरीदा था उसकी राशि देनी थी। दिनेश इन्सां ने वह राशि अपने ससुर को जाकर उसी समय दे दी। उसके ससुर ने भी उक्त राशि को बिना गिने ही अपने पास रख ली। शाम के समय बैंक के कैशियर के पास हिसाब के दौरान राशि कम पड़ने पर बैंक द्वारा दिनेश इन्सां को यह सूचना दी गई तो दिनेश इन्सां ने बैंक के कैशियर से कहा कि आप द्वारा दी गई राशि न तो मैंने गिनी है और नहीं मेरे ससुर ने गिनी।उन्होंने भी मेरा विश्चास करते हुए उक्त राशि को रख लिया। दिनेश इन्सां ने बैंक वालों से कहा कि आप आ जाओ और उसके ससुर के पास चलते हैं वहां जाकर रकम को गिन लेंगे।

जब प्रेमशंकर लोधा के यहां जोकि अनंतपुरा में रहते हैं वहां जाकर उक्त राशि को गिना तो वास्तव में उसमें 50000 रुपए अधिक मिले। उसी समय दिनेश इन्सां और उनके ससुर द्वारा 50000 रुपए ईमानदारी का परिचय देते हुए बैंक वालों को वापस लौटा दिए गए। दिनेश इन्सां एवं उसके पिता रतिराम इन्सां ने चर्चा के दौरान बताया कि हम डेरा सच्चा सौदा के सेवादार हैं और हमारे पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने हमें मानवता भलाई एवं ईमानदारी का पाठ पढ़ाया है। हमने उनकी शिक्षा पर चलते हुए उक्त राशि वापस बैंक को लौटा दी है। जब राशि लौटाई गई तो बैंक वालों ने भी दिनेश इन्सां एवं उनके पिता रतिराम इन्सां का बार-बार धन्यवाद करते हुए कहा कि आज भी ऐसे लोग हैं जो ईमानदारी पर कायम हैं।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here