शाह सतनामपुरा पंचायत की ओर से नशा मुक्त कार्यक्रम आयोजित

युवाओं को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करें पंचायतें: एडीसी आनन्द शर्मा

सरसा। (सच कहूँ न्यूज) नशा मुक्त हरियाणा मुहिम के तहत सोमवार को ग्राम पंचायत शाह सतनामपुरा में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे एडीसी आनन्द कुमार शर्मा ने नशा मुक्त हरियाणा मुहिम में सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि कि नशे के खिलाफ एक व्यापक स्तर पर मुहिम चलाई जा रही है, जिसमें सरसा जिले के 10 गांवों को पहल के आधार पर चुना गया है। शाह सतनामपुरा ग्राम पंचायत भी इस मुहिम में शामिल है, इसलिए यहां के लोगों को गांव ही नहीं, आस-पास के एरिया में भी यदि कोई नशा करता है उसको नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। नशे से युवा वर्ग सबसे ज्यादा ग्रस्त है।

यह भी पढ़ें:– शादी से पहले सफाई महाअभियान में की भागीदारी

युवा देश का भविष्य है, इसलिए इसे बचाना बेहद जरूरी है। वहीं प्रशासनिक अधिकारी सुखविंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि नशा मुक्ति के इस प्रयास में डेरा सच्चा सौदा का प्रयास बेमिसाल है। पूज्य गुरु जी का यही संदेश है कि पृथ्वी बचाओ, जीव-जंतुओं को बचाओ तो ऐसे में लोगों को नशे से भी बचाना है। डेरा सच्चा सौदा के मानवता भलाई कार्यों को पूरी दुनिया जानती है, यहां के सेवादारों में इन्सानियत का भाव बड़ बेमिसाल है।

छाया: सुशील कुमार

नशा मुक्ति की इस मुहिम में गांववासियों को आगे आना होगा, जिला प्रशासन हमेशा गांववासियों के साथ खड़ा रहेगा। इस दौरान नारकोटिक्स विभाग के इंचार्ज कृष्णपाल, डीएसपी साधु राम ने भी नशा मुक्त मुहिम में ग्रामीणों से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि आज नशे का फैलाव इतना बढ़ गया है कि युवा पीढ़ी को बचाना एक चुनौती बन गया है। यदि सभी गांववासी इस मुहिम का हिस्सा बनेंगे तो नशे की यह बीमारी जड़ से खत्म की जा सकती है।

कार्यक्रम के दौरान शाह सतनाम जी गर्ल्ज स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा लोगों को नशे के खिलाफ लोगों को जागरूकता का संदेश दिया। इस दरमियान पूज्य गुरु जी द्वारा गाए गए भजन जागो दुनिया दे लोको पर शानदार प्रस्तुति दी तो कार्यक्रम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस अवसर पर शाह सतनामपुरा के सरपंच चरणजीत सिंह, शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान से प्रिंसीपल राकेश धवन, प्रशासक हरदीप सिंह, प्रिंसीपल शीला पूनिया, प्राचार्या गीता मोंगा, चेयरमैन राम सिंह के अलावा पंचायत सदस्यों व गांववासियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

पूज्य गुरु जी लाइव बात करके मैं आज धन्य हो गया: चेयरमैन मित्रसेन

सरसा। वर्तमान समय में नशा का दैत्य बड़ा विकराल होता जा रहा है। इसको रोकने के लिए हमें एकजुट होना होगा। नशा मुक्ति के लिए डेरा सच्चा सौदा जिस सिद्दत से लगा हुआ है उसके सार्थक परिणाम भी सामने है। यह बात प्रदेशभर में नशामुक्त अभियान चलने वाली प्रयास संस्था के चेयरमैन मित्रसेन ने शाह सतनाम पुरा गांव में नशा मुक्त अभियान कार्यक्रम दौरान कही। कार्यक्रम दौरान पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां से लाइव होकर चेयरमैन मित्रसेन गद्गद् नजर आए।

छाया: सुशील कुमार

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि पूज्य गुरु जी से लाइव होने का अवसर भी मिलेगा, आज पूज्य गुरु जी से लाइव बात करके मैं धन्य हो गया। उन्होंने नशे के बढ़ते फैलाव पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान चल रहा है, लेकिन आज बेटा बचाओ अभियान की भी जरूरत महसूस होने लगी है। वर्तमान में युवा पीढ़ी के लिए माहौल बेहद खराब नजर आता है। बच्चों को शिक्षा प्राप्ति के लिए बड़े शहरों में जाना पड़ता है, समाज में अच्छे-बुरे लोगों से मिलना पड़ता है, ऐसे में मां-बाप को अपने बच्चों को संस्कारवान बनाना होगा। क्योंकि अभिभावक अपने बच्चे के पहले गुरु होते हैं, इसलिए उन्हें नशे जैसी गंदी बीमारियों से बचने के लिए आगाह करें। यदि हर कोई इस मुहिम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर ले तो पूरे देश को नशा मुक्त किया जा सकता है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here