नवीन विचारों के साथ मीठीबाई TEDx प्री इवेंट श्रृंखला रही कामयाब

TEDx एक स्वतंत्र रूप से आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य “बेहतरीन आइडियाज” की खोज करना है। तथा अगर Mithibai College के TEDx की बात करें तो उसका उद्देश्य इन आइडिया को हर श्रोता तक पहुचाना है।

प्री-इवेंट भाग-1

Mithibai TEDx प्रतिनिधि अनुवर्त ने सच कहूं को वार्ता में बताया कि कुछ दिन पूर्ण 15 दिसंबर, 2022 को ‘कनेक्टिंग द डॉट्स’ नामक एक अद्वितीय और विचारोत्तेजक प्री-इवेंट भाग-1 आयोजित किया गया। इस दौरान लोकप्रिय भारतीय यूट्यूबर, कंटेंट क्रिएटर, लेखक और पॉडकास्टर प्रखर गुप्ता मुख्य मेहमान थे। उन्होंने मनोविज्ञान, पेचीदा दार्शनिक विचारधाराओं और व्यक्तित्व विकास पर अपने विचार रखे।

Tedx Mithibai

अनुवर्त ने बताया, प्रखर गुप्ता ने हमारे साथ एक गहन पॉडकास्ट चर्चा की, इस दौरान हमारे विचारों पर उनके स्पष्ट जवाबों और व्यावहारिक सलाह से प्रभावित दर्शकों ने कार्यक्रम स्थल को तालियों से गूंजयमान कर दिया। साथ ही उन्होंने अपने फरीदाबाद से न्यूयॉर्क यात्रा के अनुभव भी साँझा किये। प्रखर ने जीवन पर अपना ‘विशाल परिप्रेक्ष्य’ साँझा करने के साथ ही भारतीय पालन-पोषण व बड़े सपने देखने जैसे विषयों पर चर्चा की।

जिज्ञासुओं को ध्यान रखते हुए, इस वर्ष इवेंट की थीम पैनोरमिक पर्सपेक्टिव रखी गयी। अक्सर हम अपने ही एक आयामी विचारों और संकीर्ण मानसिकता में फंस जाते हैं जो हमें कठोर विचारधाराओं से परें इस दुनिया में उपलब्ध ज्ञान की ओर बढ़ने से रोकती है। अनुवर्त ने कहा, इस इवेंट के दौरान दर्शकों को दुनिया की समग्रता में देखने का अवसर मिला।

प्री-इवेंट भाग-2

TEDxMithibaiCollege प्री-इवेंट का दूसरा बुधवार, 18 जनवरी 2023 को आयोजित हुआ। यह प्री-इवेंट-2 ‘कॉन्शियस प्लैनेट’ के सहयोग से आयोजित किया गया। इस संस्था को ‘स्कोर फॉर सॉयल मूवमेंट’ के नाम से जाना जाता है, यह विश्व को मृदा संरक्षण के लिए जागरूक कर रही है।

प्री-इवेंट-2 कार्यक्रम की शुरुआत मीठीबाई कॉलेज के जुहू जागृति हॉल में “कॉन्शियस प्लैनेट” से स्वयंसेवक श्री प्रिंट की उपस्थिति में हुई। इस इवेंट के दौरान श्री प्रिंस ने मिट्टी के अँधाधुंध चल रहे दोहन और इस पर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला ताकि इसे समय रहते रोका जा सके। इस जनहित कार्य के सम्मान में TEDxMithibai College की पूरी टीम और कॉन्शियस प्लैनेट के स्वयंसेवकों के बीच जुहू बीच पर एक दोस्ताना फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित किया गया।

बता दें, राष्ट्रीय समाचार पत्र सच कहूं TEDxMithibai में मीडिया पार्टनर है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here