ओट्स और दलिया स्टोर करने के अपनाएं ये आसान टिप्स

0
237
Oats-and-Oatmeal-Store

बारिश के मौसम में बेसन, चावल की तरह ओट्स और दलिया में भी चींटी या कीड़े लग जाते हैं। हालांकि, अगर इन दोनों ही चीजों को स्टोर करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो इन्हें लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ गजब के टिप्स।

ओट्स को स्टोर करने के टिप्स :

ओट्स को खुले पैकेट में रखने की जगह किसी एयर टाइट डिब्बे में रखें। लेकिन ऐसा करने से पहले बचे हुए ओट्स को 5 से 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ओट्स के ठंडा होने पर इसे एयर टाइट कंटेनर में बंद करके स्टोर कर दें। ध्यान रखें कि डिब्बे जरा सा भी गीला नहीं होना चाहिए।

करी पत्ता का इस्तेमाल

अगर आपके ओट्स या दलिये में नमी आने के कारण उसमें चींटी या अन्य कीड़े लग रहे हैं तो ऐसी स्थिति में ओट्स-दलिये के डिब्बे में 3 से 4 करी पत्ते डाल दें। पत्ते सूख जाएं तो नए ताजे पत्तों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कीड़े या चींटी नहीं लगेंगे।

दलिया को स्टोर करने का तरीका

दलिया को स्टोर करने के लिए एक सिंपल तरीका आजमाएं। इसके लिए एक कढ़ाई में घी डालें। जैसे ही घी पिछल जाए उसमें दलिया मिक्स कर दें। करीबन 10 मिनट तक इसे रोस्ट करने के बाद दलिये में हल्दी मिक्स करें। इसे आधे घंटे तक आपको मीडियम फ्लेम पर रोस्ट करना है, इसके साथ ही इसे बीच-बीच में चलाते रहें। ध्यान रखें कि गैस का फ्लेम लो हो। दलिया रोस्ट होने के बाद इसे नॉर्मल टेम्प्रेचर पर ठंडा कर लें। इसके बाद इसे एयरटाइट कंटेनर में बंद करके स्टोर करें।

-आशा मेहता

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।