गुरुग्राम : इलैक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 60 से 65 हजार रुपये की सब्सिडी

0
348
Electric Vehicle subsidy sachkahoon

पर्याप्त चार्जिंग प्वायंट बनाकर देंगे बढ़ावा

  • पुराने डीजल ऑटो को स्क्रैप कराने पर चालक को मिलेगी आर्थिक मदद

सच कहूँ/संजय मेहरा, गुरुग्राम। पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए अब इलैक्ट्रिक वाहनों (ई-वाहनों) का दौर लाना जरूरी हो गया है। ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम गुरुग्राम तथा फेम इंडिया योजना के तहत 60-65 हजार रुपये की सब्सिडी भी वाहन की खरीद पर दी जाएगी। इसके साथ ही जो पुराना डीजल ऑटो स्क्रैप करवायेंगे, उसकी राशि भी आटो मालिक को ही मिलेगी। इस प्रोजेक्ट पर गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने कहा कि ई-वाहनों का उपयोग करके पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करें।

प्रोजेक्ट परिवर्तन के तहत नगर निगम ई-वाहन चलाने पर काम कर रहा है। निगमायुक्त के मुताबिक इलैक्ट्रिक ऑटो पर सब्सिडी देने के साथ बाकी बची राशि का बैंकों के माध्यम से लोन दिलवाया जाएगा। गुुरुग्राम के एक क्षेत्र को इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन बनाने की दिशा में विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ भी चर्चा हुई है। इलैक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई। इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन में पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन होंगे, जहां पर व्हीकल को चार्ज करने की सुविधा होगी।

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत साइबर सिटी से गोल्फ कोर्स रोड, एमजी रोड मेट्रो स्टेशन, इफ्को चौक, हुडा सिटी सेंटर, ग्लेरिया मार्केट, साईबर पार्क, सुभाष चौक आदि क्षेत्र शामिल करके इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन बनाने की योजना प्रस्तावित हैं। निगमायुक्त कहते हैं कि प्रथम चरण में यातायात पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर प्रस्तावित इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन के डीजल ऑटो मालिकों को इलैक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके बाद यातायात पुलिस द्वारा इंपाऊंड की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramlink din , YouTube  पर फॉलो करें।