हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट घोषित

HBSE Exam Date 2023
  • 27 फरवरी से 28 मार्च तक आयोजित होगी 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं : बोर्ड अध्यक्ष
  • एक ही सत्र दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित होंगी परीक्षाएं : बोर्ड अध्यक्ष
  • प्रदेश भर में 1500 परीक्षा केंद्रों पर 6 लाख से अधिक परीक्षा देंगे 10वीं व 12वीं की परीक्षा : अध्यक्ष
  • परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए शिक्षा बोर्ड ने प्रश्र पत्र पर लगाया बार कोड : बोर्ड सचिव
  • बार कोड में परीक्षा केंद्र, परीक्षार्थी का रोल नंबर सहित विभिन्न सूचनाएं होगी दर्ज : बोर्ड सचिव

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट (HBSE Exam Date 2023) आज घोषित कर दी गई। ये परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 28 मार्च तक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने भिवानी में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव कृष्ण कुमार ने भिवानी में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं का आयोजन एक ही सत्र दोपहर साढ़े 12 बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं में कुल 6 लाख 25 हजार के लगभग छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। इसके लिए हरियाणा प्रदेश में 1500 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 28 मार्च को परीक्षाएं समाप्त होने के बाद जल्द ही परिणाम घोषित करने की बात बोर्ड प्रशासन ने कही।

HBSE Exam Date 2023

 बोर्ड चेयरमैन व सचिव ने बताया कि परीक्षाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पहली बार हर प्रश्र पत्र पर एक बार कोड लगाया जा रहा है। जिसमें परीक्षा केंद्र, परीक्षार्थी का रोल नंबर सहित विभिन्न सूचनाएं दर्ज होंगी। यदि यह प्रश्र पत्र परीक्षा केंद्र से बाहर जाता है तो इस बार कोड के माध्यम से  इस बात का पता लगाना होगा कि प्रश्र पत्र किस परीक्षार्थी ने किस परीक्षा केंद्र से आऊट किया है। जिस पर बोर्ड दोषी परीक्षार्थी व परीक्षा केंद्र संचालक पर कार्रवाई कर सकेगा। उन्होंने बताया कि 27 फरवरी को 10वीं कक्षा की हिंदी विषय की परीक्षा से परीक्षा शुरू होंगी तथा अंतिम परीक्षा 28 मार्च को 12वीं की इतिहास व जीव विज्ञान की परीक्षा से परीक्षा संपन्न होगी।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here