कैसे चुनें सार्वजनिक बैंक में ऑफिसर या बैंकिंग करियर

0
190
education-employment

बैंक में सरकारी नौकरी क्यों: (Banking Career )

ग्रेजुएशन के बाद पब्लिक सेक्टर में बैंकिंग कैरियर आज के समय में एक बहुत ही अच्छा आॅप्शन है, पब्लिक सेक्टर में बैंक में नौकरी सामाजिक तौर पर काफी प्रतिष्ठित पद है। गवर्नमेंट सेक्टर में बैंक की जॉब एक स्थाई जॉब है। इस नौकरी को पाने के बाद आपकी कैरियर को लेकर चिंताओं लगभग खत्म हो जाती हैं क्योंकि इस कैरियर में सामाजिक सम्मान के साथ-साथ वेतन भी काफी अच्छा है और आपके परिवार के लिए काफी सुविधाएं आपको मिलती हैं और अनेक प्रकार के भत्ते मिलते हैं।

समाज के लिए कुछ अच्छा करने का अवसर:

बैंकिंग सेक्टर मै आपकी पब्लिक डीलिंग होती है जिससे आप सामान्य लोगों की बैंकिंग संबंधित समस्याओं को सुनते हैं और उनका हल करते हैं, जिससे आपको समाज सेवा का अवसर मिलता है
सामान्य तौर पर किन पदों के लिए हर साल बैंक में नियुक्तियां होती हैं :

1) RRB PO/CLERK
2) SBI PO/CLERK
3) IBPS PO/CLERK
4) LIC AAO/ASSISTANT
5) RBI ASSISTANT
6) ESIC
7) RBI Various Posts

नियुक्ति की प्रक्रिया:

स्वयं एसबीआई बैंक ही प्रतियोगिता के माध्यम से नियुक्ति करता है और और सार्वजनिक बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आॅफ बड़ौदा, बैंक आॅफ इंडिया, सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया, केनरा बैंक, यूनियन बैंक आॅफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन बैंक, यूको बैंक और बैंक आॅफ महाराष्ट्र , के लिए आईबीपीएस प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू के जरिए नियुक्तियां करता हैं।

आईबीपीएस क्या है: इंस्टीट्यूट आॅफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) को सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के तहत रजिस्टर्ड किया  गया था और बॉम्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950 के तहत पब्लिक ट्रस्ट के रूप में भी रजिस्टर्ड किया गया, बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) भर्ती, पदोन्नति, मूल्यांकन केंद्र आदि की विभिन्न गतिविधियों को संचालित करता है।

शैक्षणिक योग्यता:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता

आयु सीमा:

न्यूनतम आयु सीमा: 20 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा: 28 वर्ष
बैंक पीओ के लिए 30 वर्ष
बैंक की प्रतियोगी परीक्षाओं का पैटर्न
बैक क्लर्क एवं पीओ के लिए अभ्यर्थी का चयन आईबीपीएस द्वारा तीन चरणों के माध्यम से किया जाता है।
1. प्रारंभिक परीक्षा
2. मुख्य परीक्षा
3. साक्षात्कार
इन चरणों की कंप्लीट हो जाने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

वेतन: विभिन्न विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग वेतन है सामान्य तौर क्लर्क को 35000 पर और बैंक पीओ को 56000 हजार के करीब वेतन मिलता है।

-सतविंद्र सिंह सिद्धु

एजुकेटर व रिंकी एजुकेशन प्लेटफार्म

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।