दिल्ली में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, और कड़े होंगे नियम

0
250
Lockdown Extended

नई दिल्ली (एजेंसी)। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए दिल्ली में लगाया गया लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढ़ गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन अब 17 मई की सुबह तक लागू होगा। साथ ही सीएम केजरीवाल ने आमजन को सतर्क करते हुए बताया कि इस बार का लॉकडाउन ज्यादा सख्त होगा, ताकि संक्रमण की रफ्तार को काबू में किया जा सके। दिल्ली में सोमवार से मेट्रो सर्विस को भी बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन का काफी अच्छा असर रहा है। 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है। पिछले दो-तीन दिन में कोरोना संक्रमण की दर 35 फीसदी से घटकर 23 प्रतिशत रह गई है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू अब 17 मई तक

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने की कवायद के तहत कोरोना कर्फ्यू की मियाद एक बार फिर बढ़ा कर 17 मई कर दी गई है। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू की अवधि 17 मई सुबह सात बजे तक कर दी गई है। इस दौरान मेडिकल स्टोर्स और अन्य जरूरी सेवाओं पर रोक टोक नहीं होगी हालांकि सड़कों पर बेवजह घूमने वाले लोगों पर सख्ती की जायेगी। यह तीसरा मौका है जब सरकार ने कोरोना कर्फ्यू की अवधि में बढ़ोत्तरी की है। सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में टीम-09 की बैठक में रविवार को कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला लिया गया है। आंशिक कोरोना कर्फ्यू के अब तक आये सार्थक परिणामों को देखते हुये बैठक में इसकी मियाद एक सप्ताह और बढ़ा दी गई है।

इससे पहले के निर्देश के अनुसार कोरोना कर्फ्यू सोमवार सुबह सात बजे समाप्त हो रहा था। उन्होंने बताया कि आंशिक पाबंदियों के चलते पिछले आठ दिनो में कोरोना के नये मामलों में 65 हजार की कमी आई है, जो निसंदेह उत्साहजनक है। लोगों से अपील है कि जानलेवा संक्रमण से खुद को और परिवार को बचाने के लिये कोविड प्रोटोकाल का अक्षरश: पालन करें। जब बहुत जरूरी हो तब ही घर से मास्क पहन कर बाहर निकलें और दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बना कर रखें। सहगल ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान जरूरी चीजों जैसे मेडिकल स्टोर्स, राशन की दुकानें, वैक्सीनेशन और अन्य आवाश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि बेवजह घूमने निकले लोगों के साथ सख्त बर्ताव किया जाएगा। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना जांच का अभियान जारी रहेगा। इस दौरान शहरी और ग्रामीण इलाकों में सेनीटाइजेशन का काम अनवरत जारी रहेगा। गौरतलब है कि प्रदेश में सबसे पहले शनिवार-रविवार को साप्ताहिक बंदी से लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने की शुरूआत हुई थी। हालांकि बाद में चार मई को तीन दिन के लिये पाबंदियां बढ़ाई गई जबकि इसे फिर बढ़ा कर 10 मई कर दिया गया।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।