एक अक्तूबर से शुरू होगी खरीफ फसलों की खरीद

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। हरियाणा में खरीफ फसलों की खरीद एक अक्तूबर से शुरू होगी। इस दौरान मूंग, मूंगफली, अरहर, उड़द और तिल की खरीद होगी। फसलों की खरीद के लिए प्रदेश में सौ से अधिक मण्डियों की व्यवस्था की गई है। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज यहां अधिकारियों को निर्देश दिए कि विपणन सत्र-2022-23 के दौरान खरीफ फसलों की खरीद के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में कोई परेशानी न हो। वह विपणन सत्र – 2022-23 के दौरान खरीफ फसलों की खरीद के संबंध में तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। श्री कौशल ने निर्देश देते हुए कहा कि फसलों की समयबद्ध तरीके से खरीद, उसकी स्टोरेज तथा मंडियों में गनी बैग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि खरीद प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की समस्या न आए।

विपणन सत्र 2022-23 के दौरान मूंग की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होगी और यह 15 नवंबर तक जारी रहेगी। मूंगफली की खरीद एक नवंबर से 31 दिसंबर तक की जाएगी। अरहर, उड़द और तिल की खरीद एक दिसंबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। खरीफ फसलों की खरीद केन्द्र सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की जाएगी।

यह भी पढ़ें:– सुप्रीम कोर्ट ने आशुतोष टपलू की याचिका सुनने से किया इनकार

क्या है मामला

बैठक में बताया गया कि राज्य खरीद एजेंसियों जैसे हरियाणा राज्य भंडारण निगम और हेफेड के अलावा नेफेड द्वारा खरीफ फसलों की खरीद की जाएगी। खरीफ फसलों की निर्बाध खरीद सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में मण्डियों की व्यवस्था की गई है। मूंग की खरीद के लिए 16 जिलों में 38 मंडियां, अरहर की खरीद के लिए 18 जिलों में 22 मंडियां, उड़द की खरीद के लिए 7 जिलों में 10 मंडियां, मूंगफली की खरीद के लिए तीन जिलों में सात मंडियां तथा तिल की खरीद के लिए 21 जिलों में 27 मंडियां खोली गई हैं।

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष मूंग की 41,850 टन उत्पादन की संभावना है। इसी प्रकार अरहर की 1044 टन, उड़द का 364 टन, तिल का 425 टन तथा मूंगफली का 10,011 टन उत्पादन होने की संभावना है। बैठक में कृ?षि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, कृ?षि विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक सुजान सिंह, हरियाणा राज्य भंडारण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. शालीन और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here