10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेट शीट की जारी

10th and 12th examinations sachkahoon

कुल छह लाख 68 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

  • 30 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक होंगी आयोजित

भिवानी (सच कहूँ/रविन्द्र सिंह)। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी के दो वर्ष बीत जाने के बाद अब 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं पूर्णतया ऑफलाईन तरीके से आयोजित की जाएंगी। इसको लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। इसके साथ ही परीक्षाओं की डेट शीट भी जारी कर दी। जानकारी देते हुए बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि 10वीं व 12वीं कक्षा (10th and 12th Examinations) की रेगुलर, कंपार्टमेंट, ओपन की परीक्षाएं 30 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी।

इन परीक्षाओं में सभी प्रकार के परीक्षार्थियों को मिलाकर कुल छह लाख 68 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि इनमें 10वीं कक्षा के रेगुलर व ओपन के कुल तीन लाख 78 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षा में दो लाख 90 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि 12वीं की परीक्षा 30 मार्च से 29 अप्रैल तक तथा 31 मार्च से 26 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। इनमें सभी परीक्षाएं दोपहर साढ़े 12 बजे से तीन बजे तक एक ही सत्र में आयोजित होंगी।

उन्होंने बताया कि अबकी बार परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों के लिए दो पेपरों के बीच में पर्याप्त छुट्टियां दी गई हैं। चेयरमैन ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में लगभग 1700 परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं तथा 250 उड़नदस्तों का गठन नकल रोकने के लिए किया जा रहा हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (10th and 12th Examinations) के सचिव कृष्ण कुमार ने इस मौके पर दिव्यांग विद्यार्थियों के परीक्षा संचालन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र उनके स्कूल में ही बनाए गए हैं, जहां वे पढ़ते थे।

इसके अलावा जो विद्यार्थी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी है, वे किसी खेल प्रतियोगिता में भाग ले रहे है तो उनकी परीक्षा उनके प्रार्थना पत्र पर बाद में ली जा सकेंगी। वर्तमान में हो रही परीक्षाओं में 40 प्रतिशत अंक सब्जेक्टिव, 40 प्रतिशक अंक ओब्जेक्टिव होगी। इस प्रकार 80 अंकां की कुल अंकों की परीक्षा तथा 20 प्रतिशत अंक इंटरनेल एसेसमैंट के होंगे।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।