ब्लॉक कल्याण नगर के सेवादारों ने बनाकर दिया आशियाना

0
242
Welfare-Work

गांव कैरांवाली निवासी बुजुर्ग महिला ने जताया डेरा सच्चा सौदा का आभार

सच कहूँ/सुनील वर्मा सरसा। मुंह मोड़ लेते है सभी जब पैसा रहे न पास, सतगुरु के बंदों से ही कर सकते हैं आस। जी हां कुछ ऐसी ही परिस्थितियों का सामना कर रही गाँव कैरांवाली निवासी एक जरूरतमंद बुर्जुग महिला के लिए डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु फरिश्ता बनकर पहुंचे। जिन्होंने पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाई जा रही ‘आशियाना’ मुहिम के तहत महिला को पूरा घर बनाकर दिया।(Welfare Work)

इस महंगाई के दौर में जहां अपने भी साथ छोड़ जाते हैं उसी समय में ब्लॉक कल्याण नगर के श्रद्धालुओं ने महिला को एक ही दिन में एक बड़ा हॉल कमरा, रसोई व स्नानघर-बाथरूम सहित चारदीवारी बनाकर देकर एक सच्चे हमदर्द बने। डेरा अनुयायियों के इस कार्य की ग्राम पंचायत सहित सभी ग्रामीण दिल-खोलकर प्रशंसा कर रहे हैं।

….जब अपनों ने ही मोड़ लिया मुंह

दरअसल गाँव कैरांवाली निवासी बुर्जुग महिला बिमला देवी (55) के पति राजेन्द्र की 2012 में हार्ट अटैक के चलते मौैत हो गई थी और उसकी सिर्फ तीन बेटियां हैं, जोकि शादीशुदा है। महिला के पास दो कमरे थे। जिनकी हालात काफी खराब हो चुकी थी और वो कभी भी गिर सकते थे। दोनों कमरों की छत कच्ची थी। जिस कारण बरसात के समय उनकी छत टपकने लगती थी। इस स्थिति में महिला ने घर बनाने के लिए पहले अपने पारिवारिक सदस्यों व बाद में ग्राम पंचायत से गुहार लगाई। लेकिन सभी ने मुंह मोड़ लिया।

जब कहीं से कोई सहारा नहीं मिला तो महिला ने गाँव के डेरा श्रद्धालुओं से संपर्क कर उसका मकान बनाकर देने की अपील की। तदोपरांत ब्लॉक कल्याण नगर के सैंकड़ों महिला व पुरुष व सेवादार शनिवार को गाँव में महिला के घर पहुंचे और मकान बनाने का कार्य शुरू कर दिया। देखते ही देखते शाम तक महिला का पक्का पूरा घर बनकर तैयार हो गया। सुबह जब महिला के घर के आगे से ग्रामीण गुजरे तो वहां कुछ नहीं था, लेकिन जब शाम को वहां आए तो पूरा घर बना देखकर अचंभित रह गए।

जरूरतमंद परिवार की नहीं खर्च करवाई एक भी पाई

महिला को मकान बनाकर देने के सेवा कार्य में करीब 60 सेवादार जुटे हुए थे, जिनमें 6 मिस्त्री शामिल थे। इसके साथ ही महिला सेवादारों ने भी इस सेवा कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मिस्त्री की सेवा मोतीराम, महेन्द्र इन्सां, सुखविन्द्र इन्सां, अशोक इन्सां, गुरध्यान इन्सां ने की। इस दौरान सेवादारों ने पूरी तन्मयता से इस सेवा कार्य को निभाया और खाने-पीने की व्यवस्था तक पर स्वयं खर्च किया।जरूरतमंद परिवार से कोई मदद नहीं ली गई।

मकान बनाने की सेवा में 15 मैंबर जसमेर इन्सां, बलजीत सिंह इन्सां, श्रीचंद इन्सां, कैरांवाली गाँव भंगीदास अनिल इन्सां, राजेश इन्सां, केवल इन्सां, सुरेश इन्सां, नेजिया भंगीदास विनोद इन्सां, राजू इन्सां, बलबीर इन्सां सहित रहमत कॉलोनी, नेजिया और सुखचैन कॉलोनी की साध-संगत ने इस सेवा कार्य में सहयोग किया।

2009 से अब तक 36 परिवारों को बनाकर दे चुके मकान

ब्लॉक कल्याण नगर के 15 मैम्बर जसमेर सिंह इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु पूज्य गुरु जी की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए 135 मानवता भलाई के कार्य कर रही है। ब्लॉक कमेटी के पास गाँव कैरावाली निवासी विधवा महिला बिमला देवी ने मकान बनाकर देने को कहा। जिसके पश्चात शनिवार को एक दिन में महिला को पूरा घर बनाकर दिया गया है। जिस पर करीब सवा लाख रूपये खर्च हुए है। उन्होंने बताया कि 2009 से अब तक ब्लॉक की साध-संगत 36 जरूरतमंद लोगों को आशियाना मुहिम के तहत घर बनाकर दे चुकी है। यह 36वां मकान बनाकर दिया है।

महिला बिमला देवी ने पूज्य गुरु जी जताया आभार

महिला बिमला देवी ने कहा कि मैं पूज्य गुरू जी का कभी देन नहीं दे सकती। जिनकी बदौलत उन्हें छत नसीब हुई है। महिला ने बताया कि ग्राम पंचायत सहित सभी लोगों से मकान बनाने की गुहार लगाई थी। लेकिन किसी से कोई सहारा नहीं मिला। डेरा अनुयायियों ने उसकी एक प्रार्थना पर उसे पूरा घर बनाकर दे दिया। जिसमें उसका एक रूपया भी खर्च नहीं आया।

सरपंच धर्मवीर ने की डेरा अनुयायियों की सराहना

कैरावाली के सरपंच धर्मवीर ने सच कहूँ से विशेष बातचीत में डेरा अनुयायी के इस परोपकारी कार्य की सराहना करते हुए कहा कि डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु व उन्हें ऐसी शिक्षा देने के लिए पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां बधाई के पात्र है। सेवादारों के इस सामूहिक प्रयास से महिला को पक्का घर मिला है। इससे महिला की लंबे समय से चल रही चिंता खत्म हो गई है।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।