अमेरिकी राष्ट्रपति का प्रस्ताव चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने क्यों ठुकराया?

0
177
Joe Biden vs Jinping

जो बाइडेन ने रिपोर्ट का किया खंडन

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को द्विपक्षीय बैठक करने प्रस्ताव दिया जिसे जिनपिंग ने अस्वीकार कर दिया। बिडेन ने हाल ही में जिनपिंग के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव दिया, जिसे चीनी राष्ट्रपति ने ठुकरा दिया। फाइनेंशियल टाइम्स ने टेलीफोन कॉल के संबंध में जानकारी देने वाले कई लोगों के हवाले से बताया कि बिडेन अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के प्रयास में विफल हो गए हैं।

अखबार ने बताया कि बिडेन ने जिनपिंग को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता के आयोजन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीनी राष्ट्रपति ने उनकी पेशकश ठुकरा दी और कहा कि अमेरिका को बैठक करने की बजाय चीन के साथ जारी तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए।

बाइडेन ने किया जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव ठुकराने संबंधी मीडिया रिपोर्ट का खंडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि मीडिया में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का उनका प्रस्ताव ठुकराये जाने के संबंध में आ रही रिपोर्ट पूरी तरह गलत हैं। बिडेन ने यहां पत्रकारों से कहा कि मीडिया में खबरें आ रही हैं कि जिनपिंग ने पिछले सप्ताह फोन पर बातचीत के दौरान द्विपक्षीय बैठक का उनका (बिडेन का) प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया, जो पूरी तरह गलत हैं।

क्या है मामला

इससे पहले समाचारपत्र ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ ने टेलीफोन कॉल के संबंध में जानकारी देने वाले कई लोगों के हवाले से बताया था कि बिडेन अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के प्रयास में विफल हो गये हैं। अखबार ने बताया कि बिडेन ने जिनपिंग को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता के आयोजन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीनी राष्ट्रपति ने उनकी पेशकश ठुकरा दी और कहा कि अमेरिका को बैठक करने की बजाय चीन के साथ जारी तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि जिनपिंग ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया, इससे क्या वह निराश हैं, बिडेन ने कहा, ‘यह सच नहीं है।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।