एलएनजेपी में 1100 मरीज, सिर्फ दो घंटे की ऑक्सीजन, पेंटामेड अस्पताल में 50 लोगों के जीवन पर खतरा

oxyegen

नई दिल्ली (सच कहूँ न्यूज)। दिन-ब-दिन विकराल रूप धारण करते कोरोना के चलते देश की राजधानी दिल्ली में आॅक्सीजन के लिए हाहाकार मची हुई है। लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) में 1100 मरीजों का उपचार चल रहा है, जिनमें कई गंभीर हैं। समाचार लिखे जाने तक अस्पताल के पास सिर्फ दो घंटे की आॅक्सीजन बची है। ऐसे में डॉक्टरों के सामने मरीजों की जिदंगी बचाने के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। कुछ ऐसे ही हालात मॉडल टाउन क्षेत्र के पेंटामेड अस्पताल में भी बने हुए हैं। अस्पताल में 5 रोगी वेंटिलेटर पर हैं और 45 आॅक्सीजन सपोर्ट पर। बताया जा रहा इस अस्पताल के पास सिर्फ 11 बजे तक की आॅक्सीजन बची है। इस बात की पुष्टि अस्पताल के मैनेजर दीपक सेठी ने की है।

उनका कहना है कि यदि अस्पताल को 11 बजे से पहले आॅक्सीजन उपलब्ध न करवाई गई तो 50 मरीजों का जीवन संकट में पड़ सकता है। दीपक ने बताया कि उन्होंने बहादुरगढ़ और बवाना प्लांटों में आॅक्सीजन के लिए गाड़ियां भेज रखीं है, लेकिन ज्यादा भीड़ होने के चलते उन्हें आॅक्सीजन नहीं मिल पा रही है। उधर हरियाणा में आॅक्सीजन की कमी की वजह से चार और मरीजों ने रविवार को दम तोड़ दिया। गुरुग्राम के एक अस्पताल में आॅक्सीजन की कमी से चार कोरोना संक्रमितों की जान गई थी। और अब रेवाड़ी के एक निजी अस्पताल में भी चार कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ दिया है। हालांकि, रेवाड़ी के सीएमओ सुशील ने इन सभी आरोपों को नकार दिया है। चार मरीजों की कैसे मौत हुई इसकी अभी जाच जारी है।

मराठवाड़ा में कोरोना के 8649 नये मामले, 159 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 8649 नये मामले सामने आये और 159 मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। सभी जिला मुख्यालयों से एकत्र विवरण के मुताबिक क्षेत्र के आठ जिलों में से औरंगाबाद सबसे अधिक प्रभावित रहा, जहां संक्रमण के 1497 नये मामले सामने आये और 44 व्यक्तियों की मौत हो गई। इसके बाद लातूर में 1400 नये मामले दर्ज किए गये और 27 व्यक्ति की मौत हुई जबकि नांदेड़ में 850 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई और 26 मरीज अपनी जान गंवा बैठे।

परभणी में 840 नये मामले सामने आये और 22 मरीजों की मौत हुई। इसी प्रकार उस्मानाबाद में 810 नये मामले और 20 लोगों की मौत , जालना में 984 नये मामले और 12 मरीजों की मौत हुई वहीं बीड में 1195 नये मामले और चार लोगों की मौत जबकि हिंगोली में 323 मामले दर्ज किये गये तथा चार संक्रमितों की मौत हो गई।

 

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।